पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

मजबूत बनाएं अपना इम्यून सिस्टम (Make Your Immune System Strong)

मजबूत बनाएं अपना इम्यून सिस्टम (Make Your Immune System Strong) 

हमेशा कमजोरी व थकान महसूस होना, बार-बार बीमार पड़ना, तनाव-चिड़चिड़ापन, सर्दी-जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों का जल्दी निशाना बन जाना, जल्दी ही किसी भी प्रकार के इंफेक्शन की चपेट में आ जाना आदि कुछ ऐसे सिम्पटम हैं, जो इम्यून सिस्टम की कमजोरी की ओर इशारा करते हैं। ऐसी दशा में अपनी इम्यूनिटी (प्रतिरोधक क्षमता) में सुधार लाना बेहद जरूरी है।
इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर चुस्ती-फुर्ती बढ़ाने और निरोग रहने के लिए कुछ कारगर उपाय इस प्रकार हैं-

1. हेल्दी डेली रुटीन सेट करें 

सुबह में समय पर जागना, रात में समय पर बिस्तर पर जाना, समय पर ब्रेकफास्ट, लंच व डिनर लेना, काम के बीच में भी हल्का ब्रेक लेते रहना, फिजिकली एक्टिव रहना-इन सबका हमारी सेहत से बड़ा गहरा रिश्ता है। अतः सबसे पहले अपने लिए एक हेल्दी डेली रुटीन सेट करके उसका सख्ती से पालन करें।

2. योग-व्यायाम करें 

आज के मशीनीकरण के जमाने में ज्यादातर लोग एक ही जगह बैठकर अपनी ड्यूटी करते हैं और उनकी फिजिकल मूवमेंट न के बराबर होती है, जबकि फिट रहने के लिए फिजिकल मूवमेंट बहुत जरूरी है। रोजाना 30 मिनट से 1 घंटा तक योग-व्यायाम करने से यह लाभ आसानी से मिल जाता है। वाॅकिंग, जाॅगिंग, स्विमिंग, आसन, प्राणायाम आदि करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है और चुस्ती-फुर्ती बढ़कर शरीर हमेशा निरोग रहता है। अतः योग-व्यायाम को डेली रुटीन में प्राॅइरिटी से शामिल करें।

3. बैलेंस्ड डाइट लें 

अच्छी सेहत के लिए अच्छी डाइट (भोजन) बेहद जरूरी है। अतः ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में पौष्टिक पदार्थों को शामिल करें। आज फास्ट फूड, जंक फूड, पैक्ड फूड, तले-भुने व मिर्च-मसालेदार पदार्थ आदि का प्रचलन बढ़ा है, जबकि ये सभी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। अतः इनसे दूरी बनाए रखें और फल, सब्जियां, सलाद, सूप, जूस, स्प्राउट्स, दूध, अंडा, ड्राई फ्रूट्स आदि को अपनी डाइट में खासतौर पर शामिल करें। ऐसी बैलेंस्ड डाइट इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर शरीर को हमेशा निरोग रखती है। खट्टे फल (संतरा, नीबू आदि), दही, लहसुन, अदरक, हल्दी, आंवला, तुलसी आदि का प्रयोग करने से इम्यूनिटी बढ़ती है और विभिन्न प्रकार की बीमारियों से बचाव होता है। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी पीना भी जरूरी है।

4. नशीले पदार्थों से दूर रहें 

तंबाकू, गुटखा, सिगरेट, शराब, गांजा, भांग, अफीम आदि सभी नशीले पदार्थ सेहत के लिए बेहद नुकसानदेह हैं और इम्यून सिस्टम को जर्जर कर डालते हैं। इसलिए ऐसे पदार्थों से दूर ही रहना बेहतर है। इसके अलावा चाय, काॅफी, कोल्ड ड्रिंक्स आदि भी ज्यादा मात्रा में नहीं लिए जाने जाने चाहिए।

5. भरपूर नींद लें 

अपने इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाए रखने के लिए नींद से कभी भी समझौता न करें। रात में देर तक जागने से इम्यून सिस्टम पर बहुत बुरा असर पड़ता है, अतः रात में जल्दी बिस्तर पर जाने की आदत डालें। भरपूर नींद लेने से इम्यून सिस्टम मजबूत बना रहता है, जिससे तन-मन निरोग व प्रसन्न रहता है तथा वर्किंग कैपेसिटी बढ़ती है। अतः रोजाना रात में 7-8 घंटे जरूर सोएं।

दोस्तो आपको इम्यून सिस्टम मजबूत बनाने संबंधी जानकारी कैसी लगी, Comment करके जरूर बताएं तथा Like और  Share भी कर दें।

बिना दवा के पाएं डिप्रेशन से निजात...

धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)