पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।


मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Home remedies to increase masculine power।

Sex power

बेहतर यौन संबंध के लिए घरेलू नुस्खे:

इसी तरह यौन संबंध अन्य बातों के अलावा वैवाहिक जीवन को प्रभावी बनाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसी तरह, दंपति के बीच एक सभ्य यौन संबंध होना अनिवार्य है। कैसे जोड़े अपने यौन संबंध को घरेलू इलाज के माध्यम से सुखद और बेहतर बना सकते हैं, आइए जानते हैं:

  1. सुबह और शाम को दूध में पकाए गए 2-4 अंजीर खाएं और ऊपर से दूध पिएं। इसके उपयोग से शरीर में नई ताकत आती है।
  2. 7-7 ग्राम अश्वगंधा पाउडर, मिश्री और शहद मिलाकर 15 ग्राम गाय के घी में मिलाकर प्रतिदिन दिन में दो बार सेवन करने से शारीरिक गुणवत्ता में वृद्धि होती है।
  3. 50 ग्राम उड़द या उड़द की दाल पानी में भिगोकर छिलका अलग कर दें। इसके बाद इसे घी में उबालें, दूध, चीनी, बादाम, सूखे अंगूर और इन सब को मिलाकर खीर बनाएं, और इस खीर को खाएं। इसका मानक उपयोग यौन बल में वृद्धि करता है।
  4. 10-10 ग्राम शहद, अदरक का रस, प्याज का रस और 5 ग्राम घी इन सबको एक साथ लेने से यौन शक्ति बढ़ती है। इस समाधान को दिन में सुबह के समय 21 दिनों के लिए नियमित रूप से उपयोग किया जाना चाहिए।
  5. 15 ग्राम काले तिल और 10 ग्राम गोखरू का चूर्ण दूध में मिलाकर पीने से यौन दुर्बलता दूर होती है।
  6. यदि आप सेक्स में कमी महसूस करते हैं, पेठा के बीज की गिरि को मसलकर आटा बना लें। तथा उसमें  5 ग्राम आटा मिलाएं और इसे सुबह खाली पेट खाएं, तथा खाने के बाद पेठे से बनी मिठाइयां खाएं।
  7. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए 100 मिली। पेठे के रस में चीनी मिलाकर ब्लेंड करें और इसे हर दिन दो बार पिएं।
  8. 100 ग्राम पकी हुई अलसी, 50-50 ग्राम सफेद मुसली, सोंठ और अश्वगंधा को कूट-पीसकर महीन चूर्ण बना लें। इसका 10 ग्राम सुबह-शाम दूध के साथ लें। यह वीर्य के विकास और भौतिक गुणवत्ता का विस्तार करता है। 100 ग्राम अलसी का पाउडर, 50 ग्राम अश्वगंधा और 100 ग्राम मिश्री लें और इसे सील बंद डिब्बे में रखें। दूध, पानी या चाय के साथ सुबह-शाम 10-15 ग्राम लें। यह मिश्रण यौनशक्ति को बढ़ाता है और दुर्बलता को दूर करता है।
  9. 25 ग्राम पानी के आटे की रोटी, 15 ग्राम घी, 50 ग्राम चीनी और 250 ग्राम दूध मिलाकर हलवा बनाकर खाने से अलौकिक रूप से सेक्स पावर बढ़ती है।
  10. अलसी और मिश्री के पाउडर को बराबर मात्रा में लें और इसे एक साथ रखें। इसे 5 ग्राम की मात्रा में घी में मिलाकर प्रतिदिन दो बार पिएं। इसके प्रवेश से वीर्य का विस्तार होता है।
  11. 20 ग्राम छिलका रहित उरद दाल के आटे को दूध में मिलाकर पकाएं। उसमें चीनी और थोड़ा सा घी मिलाएं और गुनगुना पिएं। इससे धातुस्राव नहीं होता है।
  12. भीगी हुई उड़द दाल को पीस लें। उसके बाद उसमें दही मिलाकर उसे गूंध लें और वडे बनाएं और तेल में तलकर खाएं। यह सेक्स से जुड़ी कमी को दूर करता है।
  13. 5 ग्राम प्याज का रस, 2 ग्राम घी और 3 ग्राम मधु को मिलाकर सुबह और रात को पियें। इससे कार्य शक्ति का विस्तार होता है। इस मिश्रण को किसी भी घटना में 5 दिनों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
  14. यदि कार्य शक्ति की हानि की घटना उत्पन्न होती है, तो काले तिल और गुड़ के लड्डू बनाकर सेवन करना चाहिए, इससे मर्दानगी में इजाफा होता है।
  15. 100-100 ग्राम उड़द और गेहूं के आटे और पिप्पली पाउडर को मिलाकर 600 ग्राम चीनी और सूखे मेवों को मिलाकर लड्डू बनाएं। हर रात सोने से पहले 30-40 ग्राम दूध के साथ सेवन करें और ऊपर से दूध पिएं। सेक्स से संबंधित सभी विरोधों को इसके उपयोग द्वारा निष्कासित कर दिया जाता है और शारीरिक गुणवत्ता का विस्तार किया जाता है।
  16. मिश्रित साग, सब्जी, सलाद या अन्य पकवान के साथ प्याज का सेवन, सेक्स की कमी और मासिक धर्म संबंधी असामान्यताओं को दूर करता है।
  17. पेठा की जेली दिन और रात में लेने से काम शक्ति बढ़ती है या पेठा के बीजों का 3-5 ग्राम चूर्ण लेने से भी लाभ होता है।
  18. सिंघाड़े का उपयोग सभी लिंग संबंधी विकारों के लिए रामबाण है। दूध में 5-10 ग्राम सिंघाड़े के आटे को पकाएं और इसे हर दिन दो बार लें, यह यौन समस्याओं को दूर करता है। इसका नियमित उपयोग एक सेक्स टॉनिक के रूप में होता है।
  19. 125-125 ग्राम सिंघाड़े का आटा, चायना गोंद और बबूल का गोंद, 500 ग्राम चीनी और 250 ग्राम घी लें। पहले दोनों गोंदों को भून लें और पाउडर बना लें। और उसके बाद और सभी सामग्री को मिश्रित करके रख लें। इसके बाद, चीनी की चाशनी तैयार करें और उसमें सभी सामग्री को डालकर पाक तैयार करके रखें। इस पाउडर के 25-30 ग्राम दूध के साथ प्रतिदिन खाने से शीघ्र स्खलन की समस्या दूर होती है।
  20. इसी तरह महिलाओं की यौन बीमारियों में मददगार है। गर्भाशय की कमी में, अप्राकृतिक जन्म चक्र, ल्यूकोरिया, सफेद आदि रोगों में सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाकर या रोटी खाना लाभदायक होता है।
  21. यौन बल बढ़ाने के लिए कौंच के बीज का चूर्ण, सफेद मूसली, तालमखाना, अश्वगंधा चूर्ण बराबर मात्रा में लें और 10-10 ग्राम ठंडे दूध के साथ लें।
  22. 5 ग्राम सुपारी का चूर्ण घी में मिलाकर खाएं और ऊपर से गाय या बकरी का दूध पिएं। इससे यौन विकार ठीक हो जाते हैं।
  23. डेढ़ ग्राम पानी केसर पाउडर और डेढ़ ग्राम अशोक की छाल के पाउडर को मिलाकर ब्लेंड करें और इसे मिश्री व मक्खन के साथ सेवन करने से यौन संबंधों में होने वाली पीड़ा को दूर करता है।
  24. कमजोरी के कारण आप अपने शरीर में कमी या यौन कमी महसूस करते हैं, तो आप एक कप गाजर का रस, आधा कप चुकंदर का रस और आधा कप निचोड़ा हुआ सेब। सभी को ब्लेंड करें और प्रत्येक दिन तीन बार लें। इससे आपकी संपूर्ण समस्याएं साफ हो जायेंगी। इसका सेवन निरंतर 21 दिनों तक करें।

सेक्स प्रमोटर रेसिपी, सेक्स पावर को बढ़ाने की दवा:

  1. 25 ग्राम गेहूं, 20 ग्राम खसखस, 10 ग्राम बादाम, काजू और पिसा हुआ नारियल, 500 मिली दूध, 200 ग्राम चीनी, 2 ग्राम दालचीनी, लौंग और इलायची।
  2. अलग-अलग गेहूं और खसखस ​​को भिगोकर सुखाएं और उन्हें बारीक पीसें। एक गिलास पानी पिसे हुए गेहूं में डालकर घोल तैयार करें। इसके बाद, डिश में घी गर्म करें, उसमें लौंग, दालचीनी (दोनों दरदरी), इलायची (पट्टी निकाल लें) और थोड़ा सा भूनें। फिर उसके बाद खसखस ​​को एक मिनट के लिए भूनें। फिर तुरंत बाद इसमें गेहूं और दूध डालें। जब इसकी मात्रा आधी रह जाती है, तो चीनी को शामिल करें। इसे दिन में नाश्ते के समय लें। यह स्वादिष्ट, पौष्टिक, ठोस और स्वास्थ्यवर्धक है।
  3. लगभग 25 ग्राम जौ रात में भिगोकर रख दें। सुबह को कड़ाही में एक लीटर दूध उबालें। जब दूध अच्छे से उबल जाए, तो छिले हुए जौ को शामिल करें (पहले इसे हाथों से पूरी तरह से रगड़ें और भूसी को बाहर निकाल दें) और जौ के पानी को दूध में मिला दें। इसके बाद जब दूध एक चौथाई रहता है, तो स्वाद के अनुसार चीनी शामिल करें। और यदि आप इसको और अधिक स्वादिष्ट चाहते हैं, तो आप इसमें बादाम, इलायची को भी शामिल कर सकते हैं।
  4. इस खीर को खाकर के तीस मिनट तक पानी पीने की कोशिश न करें। एक महीने तक इस खीर का लगातार उपयोग यौन गुणवत्ता में वृद्धि करता है और मानसिक बल का भी विकास होता है।

महिलाओं में सेक्स पाॅवर बढ़ाने के लिए उपचार ।Mahilaon Me Sex Power Badhane Ka Upchar।

  1. महिलाओं में खून की कमी, प्रदर रोग, सामान्य से अधिक मासिक स्राव होता है, तो सुबह-शाम घी में भूनकर पेठे का साग खाना चाहिए या चीनी डालकर आधा-आधा कप पेठे का रस पीना चाहिए।
  2. यह महिलाओं की यौन बीमारियों में अतिरिक्त रूप से फायदेमंद है। गर्भाशय की कमी में, समय से पहले प्रसव होने पर, प्रदर रोगों में सिंघाड़े के आटे का हलवा बनाकर खाना चाहिए या इसकी रोटियां खाना भी लाभदायी होता है।
  3. महिलाएं एक मुट्ठी काले तिल सुबह के समय इस्तेमाल करती हैं, तो इससे महिलाओं की माहवारी से संबंधित गड़बड़ियां दूर होती हैं। इस तरह त्वचा सुंदर और ठोस हो जाती है।
  4. 50 ग्राम गुलकंद और 20 ग्राम सौंफ को बारीक काटकर एक गिलास दूध के साथ पिएं। इससे बांझपन  की समस्या मिट जाती है।
  5. सुबह और शाम में 5 ग्राम त्रिफलाघृत का सेवन करने से गर्भाशय की शुद्धि होती है, जिससे महिला गर्भधारण योग्य हो जाती है।

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)