पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

हर्निया का आयुर्वेदिक उपाय । Ayurvedic treatment of hernia ।


हर्निया के लक्षण और कारण, Harniya ke lakshan & karan in hindi:

Harniya

हर्निया एक ऐसी स्थिति है जिसमें एक वसायुक्त ऊतक या अंग एक प्रावरणी के माध्यम से धकेल दिया जाता है, मांसपेशियों में एक कमजोर स्थान या विशिष्ट अंग के आसपास संयोजी ऊतक पाया जाता है। इसके परिणामस्वरूप कई लक्षण दिखाई देते हैं, जिनमें से सबसे आम है, सभी के पेट में दर्द होता है। मुख्य तौर पर, हर्निया का सबसे मुख्य कारण ऊतक या अंगों के आसपास दबाव होता है, जो उन्हें विस्थापित करने और मांसपेशियों के माध्यम से निचोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत होता है। नतीजतन, यहां तक ​​कि खांसी, छींकने, या अपने पेट की मांसपेशियों के लिए उचित तैयारी के बिना भारी वस्तुओं को उठाने के रूप में कुछ भी इस स्थिति का कारण बन सकता है। अतः इस पर, तत्काल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है जो आप हर्निया के लिए कुछ बुनियादी घरेलू उपचारों पर भरोसा कर सकते हैं।
हर्निया आपके शरीर के एक विशिष्ट क्षेत्र पर लागू अत्यधिक दबाव या तनाव के कारण होता है, कुछ चीजें हैं जिनके कारण हर्निया होने की संभावना अधिक होती है। 
उदाहरण के लिए- एक महिला को जन्म देने के बाद, शरीर में लागू होने वाले सभी अतिरिक्त दबावों के कारण पेट के क्षेत्र में हर्निया विकसित होने की संभावना अधिक होती है। यदि आप हर्निया का उपचार करने के लिए प्रयास कर रहे हैं, तो बहुत सारी चीजें हैं, जो आप घर पर ही कर सकते हैं ताकि दर्द कम हो और हर्निया ठीक हो सके।


हर्निया का उपचार, Harniya ka upchar in hindi:

हमने कुछ सबसे लोकप्रिय उपचारों को एकत्रित किया है जो इस क्षण की गर्मी में आपकी मदद करेंगे और इस मुद्दे को समय के साथ दूर करने में मदद करेंगे। इन उपायों की प्रभावशीलता के बावजूद, हम अभी भी एक विशेषज्ञ के साथ परामर्श करने की अत्यधिक अनुशंसा करते हैं, तथा सुनिश्चित करें कि आप कुछ अधिक पीड़ित नहीं हैं। यह जानने के लिए नीचे स्क्रॉल करें कि हमारे मुख्य उपाय क्या हैं, वे आपके लिए महान उपचार क्यों हैं, और आपको अपने घर पर ही एक त्वरित और प्रभावी उपचार करने के लिए क्या करने की आवश्यकता है।

1. अरंडी का तेल
सदियों के दौरान, अरंडी का तेल लगातार आंतों के मुद्दों के लिए सबसे विश्वसनीय उपचारों में से एक रहा है, जिसमें हर्निया और इसके अनेकों प्रकार शामिल हैं। अरंडी का तेल आपके पेट के चारों ओर एक सुरक्षात्मक परत बनाएगा, उन एजेंटों को बनाए रखेगा जो सूजन का कारण बनता है और इस प्रकार, दर्द और परेशानी को कम करता है। और जो दिखावे के बावजूद सुझाव दे सकते हैं, इस विशेष मुद्दे के लिए अरंडी के तेल का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका बाहरी उपयोग है।

निर्देश:
  • एक कटोरे में थोड़ा सा अरंडी का तेल डालें और फिर अच्छी तरह से गर्म करें।
  • बिस्तर पर जाने से पहले, एक सूती कपड़े को तेल में डुबोएं और फिर इसे उस क्षेत्र के चारों ओर लपेटें जो आपको परेशान कर रहा है।
  • किसी भी तेल के दाग से बचने के लिए प्लास्टिक रैप से कवर करें और फिर रात भर छोड़ दें।

2. अदरक
अदरक की जड़ आमतौर पर सभी प्रकार की सूजन के लिए एक शानदार उपचार है, यह हर्निया के सबसे आम और सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है। इसका मुख्य कार्य सूजन को दूर करना है, लेकिन यह मुख्य लाभ नहीं है। अदरक भी गैस्ट्रो-आंत्र रस के अतिरिक्त को बाहर निकाल देगा जो अक्सर हर्निया का एक साइड इफेक्ट होता है और आगे नुकसान पहुंचा सकता है।

निर्देश:
  • एक अदरक की जड़ लें और उसे छोटे टुकड़ों में काट लें।
  • अदरक के टुकड़ों को 2 कप पानी के साथ एक कंटेनर में जोड़ें और फिर एक उबाल लाने के लिए गर्मी पर रखें।
  • अगला, तनाव और व्यक्तिगत स्वाद के अनुसार कुछ शहद जोड़ें।
  • जब तक यह गर्म रहे तब तक इस चाय को पियें और जब तक आप सुधार नहीं कर रहे हैं, तब तक इस प्रक्रिया को दिन में तीन बार दोहराएं।

3. मुलेठी 
मुलेठी अभी तक का सबसे शक्तिशाली उपचार है, जो हर्निया से निपटने वाले लोगों के लिए भी काम करता है। क्योंकि यह अन्य प्रकार की सूजन के साथ बहुत कुछ करता है। यह दर्द और सूजन को दूर कर सकता है और पेट के ऊतकों के पुनर्जनन को बढ़ावा दे सकता है जो हर्निया की क्रियाओं को अक्सर नुकसान पहुंचाता है।

निर्देश:
  • 4-8 औंस पानी के साथ एक सॉस पैन भरें। इसके बाद, इसे कुछ मिनटों तक उबालें और फिर गर्मी से हटा दें। उबलते पानी वाले सॉस पैन में मुलेठी की जड़ के टुकड़े डालें। 5 मिनट के बाद इस चाय को पीते हैं। वास्तव में इस उपचार के परिणामों को देखने के लिए इसे दैनिक आदत में बदल दें।

4. एलोवेरा
जब भी कोई जलन, सूजन या सूजन शामिल होती है, तो आपने शायद देखा होगा कि लोग एलोवेरा का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुसब्बर वेरा प्रकृति के सबसे बड़े विरोधी भड़काऊ एजेंटों में से एक है, इसके ठंडा करने के गुण इसे हर्निया के सबसे विश्वसनीय घरेलू उपचारों में शुमार करते हैं। कुछ एलोवेरा जूस पीने से एक लंबा रास्ता तय किया जा सकता है, जो आपके पेट को प्राकृतिक और कुशल तरीके से अंदर-बाहर से राहत देता है। हालाँकि, आप एलोवेरा को बाहरी रूप से निम्न तरीके से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

निर्देश:
  • एलोवेरा का एक पत्ता लें और उसमें से जेल निकालें। धीरे से अपने प्रभावित क्षेत्र पर एलोवेरा के जेल को रगड़ें और अपनी त्वचा को कुछ मिनटों के लिए इसे सोखने दें। बाद में, ठंडे पानी से धुलाई कर लें।

5. कोल्ड कंप्रेस
ऐंठन और पेट दर्द के साथ इलाज के लिए एक ठंडा सेक बहुत अच्छा, पुराने जमाने का तरीका है, है ना? संवेदनशील और सूजन वाले ऊतक या मांसपेशियों को ठंडा करने से एक्सपोजर नसों को सुन्न करने वाला है, जिससे दर्द से राहत मिलती है। यह, स्पष्ट रूप से, इसका मतलब है कि यह विधि मूल रूप से समस्या से नहीं निपटेगी, लेकिन यह कुछ अस्थायी राहत देने के लिए पर्याप्त है, जब आप अंदर से समस्या से निपटने के अन्य तरीकों की तलाश करते हैं।

निर्देश:
  • एक पतली तौलिया में मुट्ठी भर बर्फ के टुकड़े लपेटें।
  • इस सेक को सीधे प्रभावित जगह पर दबाएं और इसे 15 मिनट तक लगा रहने दें।
  • इस प्रक्रिया को अगले कुछ दिनों तक हर दिन दो बार दोहराएं जब तक कि लक्षण गायब न हो जाएं।


6. गाजर का रस
अधिकांश प्रकार के वनस्पति रस हर्निया के लिए वास्तव में उत्कृष्ट घरेलू उपचार करते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि नियमित रूप से किसी भी प्रकार के तरल पदार्थ पीते हैं, खासकर जब वे स्वस्थ और प्राकृतिक होते हैं, तो आप पेट में वजन जोड़ रहे होंगे और वापस नीचे धकेलेंगे। रस में मिश्रण करने और नियमित रूप से उपभोग करने के लिए गाजर कुछ सबसे आसान होता है, विशेष रूप से उच्च बीटा-कैरोटीन एकाग्रता के कारण जो प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाता है। आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने से आपको बहुत तेजी से चंगा करने में मदद मिल सकती है।

निर्देश:
  • यहां तक ​​कि क्यूब्स में 2-3 गाजर काटें और फिर एक जूसर में सब कुछ टॉस करें।
  • स्वाद के अनुसार थोड़ा सा शहद मिलाएं।
  • अंत में, खाली पेट पर इस रस को दिन में दो बार पियें: सुबह और शाम।

7. कैमोमाइल
कैमोमाइल हर्निया के लिए प्रकृति के सबसे बड़े हर्बल घरेलू उपचारों में से एक है। इसमें प्रसिद्ध सुखदायक गुण हैं जो पेट की गड़बड़ी और मुद्दों के कई मामलों में तत्काल राहत ला सकते हैं। संयंत्र मांसपेशियों और ऊतकों में सूजन को कम करता है। चाय में कैमोमाइल का उपयोग करने की निम्नलिखित विधि विशेष रूप से सहायक है क्योंकि यह सुखदायक, आराम देने वाली है, और आपको ठीक करने में मदद करेगी। इतना ही नहीं, लेकिन आप उपचार प्रक्रिया के प्रभाव को महसूस करने में मदद करने के लिए इसे दिन में एक-दो बार पी सकते हैं।

निर्देश:
  • लगभग 1 कप पानी उबालें।
  • फिर, एक कटोरी में, कैमोमाइल चाय के दो बैग डालें और पानी डालें।
  • कटोरे को कवर करें और लगभग 5-10 मिनट के लिए सब कुछ जलने दें।
  • उकसाने और कैमोमाइल बैग को बाहर निकालने के लिए, उन्हें सीधे परेशानी वाले क्षेत्र में ले जाएं।
  • प्रत्येक बैग को लगभग 10 मिनट तक दबाकर रखें।
  • वांछित परिणाम प्राप्त करने की आवश्यकता के रूप में इस उपाय को रोजाना दोहराएं।

8. छाछ
छाछ जठरांत्र रस और खूंखार एसिड भाटा के साथ बहुत मदद कर सकता है जो इतने आंतों के मुद्दों के बिगड़ने का कारण बन सकता है। यह अनिवार्य रूप से एक सुरक्षात्मक परत में आपके पेट को कोट करने में मदद करेगा जो इन एजेंटों को खाड़ी में कम करेगा जबकि सूजन को भी कम करेगा। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि छाछ आपके शरीर की पाचन प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए बढ़िया है, जिसे हर्निया अक्सर परेशान करता है।

निर्देश:
  • 1 कप छाछ को 1/4 चम्मच अदरक पाउडर के साथ फेंटें।
  • सब कुछ एक साथ अच्छी तरह से मिलाएं और नीचे गिराएं।
  • वांछित परिणाम देखने के लिए दिन में दो बार इस मिश्रण का आनंद लें।

9. एप्पल साइडर सिरका
इस तथ्य के बावजूद कि इसमें उच्च अम्लता का स्तर है, सेब साइडर सिरका वास्तव में पेट के एसिड से लड़ने में उत्कृष्ट है। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है, जिसकी अम्लता आपके पेट में पीएच स्तर को संतुलित करने के लिए सहायक है, इस प्रकार यह एक ऐसा वातावरण तैयार करता है जो पुरुषवादी पाचन रस को बेअसर करता है। दूसरे शब्दों में, ऐप्पल साइडर सिरका वास्तव में एक जैक-ऑफ-ऑल-ट्रेड्स है, अनजाने में हर्निया के लिए सबसे अच्छा घरेलू उपचार में से एक होने जा रहा है।

निर्देश:
  • अपने बाथ टब को गुनगुने पानी से भरें और फिर 2 कप एप्पल साइडर विनेगर में मिलाएं।
  • सिरका अच्छी तरह से तरल की संपूर्णता में एकीकृत करने के लिए अच्छी तरह से हिलाओ।
  • परिणाम देखने के लिए रोजाना 15-20 मिनट के लिए इसे स्नान मिश्रण में मिलाएं।
  • वैकल्पिक रूप से, कच्चे सेब साइडर सिरका में एक तौलिया भिगोएँ और सीधे अपने पेट में सेंक के रूप में इस्तेमाल करें।

10. बेकिंग सोडा
ऐप्पल साइडर विनेगर की तरह, बेकिंग सोडा एक शक्तिशाली एंटी-ऑक्सीडेंट है जो आपके पेट में पीएच स्तर को नियंत्रित करेगा और गैस्ट्रिक जूस को बेअसर करेगा जो सूजन और / या आगे की सूजन का कारण बनता है। यह उन लोगों के लिए ऐप्पल साइडर सिरका का एक बढ़िया विकल्प है जो इसकी अम्लता पर भरोसा करने के लिए इसे नहीं पा सकते हैं, क्योंकि यह केवल चीजों को बदतर बनाते हैं।

निर्देश:
  • पानी के साथ 1 कप में बेकिंग सोडा का 1 बड़ा चम्मच हिलाओ।
  • सुनिश्चित करें कि बेकिंग सोडा पानी में पूरी तरह से शामिल है।
  • इस मिश्रण में एक कपड़ा भिगोएँ और फिर इसे सीधे त्वचा पर सेंक के रूप में उपयोग करें।
  • इसे लगभग 30 मिनट तक रखें और दिन में दो बार दोहराएं।

11. दालचीनी
दालचीनी में वह सब कुछ होता है जिसकी आपको हर्निया के लिए प्रभावी घरेलू उपचार की आवश्यकता हो सकती है। यह एक प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट है, इसमें सुखदायक गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं, और यह सूजन को भी रोकता है जो इस स्थिति का परिणाम हो सकता है। नतीजतन, दालचीनी एक ऐसा मसाला है जो भोजन और रेगिस्तान में स्वाद जोड़ने से कहीं अधिक उपयोगी है।

निर्देश:
  • एक कप में 1 दालचीनी स्टिक या 1 1/2 चम्मच दालचीनी पाउडर रखें।
  • दालचीनी के ऊपर उबलता हुआ पानी डालें और फिर मिश्रण को 5-6 मिनट के लिए खड़ी रहने दें।
  • अपनी पसंद का एक टी बैग जोड़ें और फिर इसे अतिरिक्त 3-4 मिनट के लिए जलने दें।
  • अंत में, चाय को छान लें और स्वाद के अनुसार शहद डालें।
  • अगले कुछ हफ्तों तक हर दिन 1-2 कप इस चाय का आनंद लें।


12. योग
अंतिम लेकिन कम से कम, कभी-कभी समाधान वास्तव में यह सरल है। समस्या का मूल एक गलत स्थान या एक अंग या वसायुक्त ऊतक है, इसलिए सही प्रकार का आंदोलन आसानी से इसे वापस जगह में खिसका सकता है और समस्या को बेअसर कर सकता है। यह भी तथ्य है कि तनाव राहत में और अपने आप में एक महान उपाय है।

निर्देश:
  • ध्यान लगाकर शुरू करें, एक आरामदायक सतह पर क्रॉस-लेग किए हुए बैठे। अपने पेट पर दबाव डालकर इसे और अधिक दबाव न दें।
  • धीरे-धीरे अपनी बाहों को ऊपर और आगे की ओर खींचना शुरू करें। यह डायाफ्राम को चौड़ा करेगा।
  • अपनी पसंद के अन्य बुनियादी कदमों के साथ जारी रखें, उन लोगों से बचें जो आपके पेट पर बहुत अधिक तनाव डालते हैं और उन लोगों के लिए चयन करते हैं जो डायाफ्राम को चौड़ा करते हैं।
निष्कर्ष
हर्निया निश्चित रूप से एक परेशानी का मुद्दा है, हर्निया के लिए इन घरेलू उपचारों में से एक का उपयोग करके इसका इलाज करना शुरू करें, स्थिति के विकास पर करीब ध्यान दें। यदि आप नोटिस करते हैं कि दर्द आपके दैनिक जीवन के सामान्य विकास की अनुमति देने के लिए बहुत बुरा है, तो इसका मतलब है कि डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

क्या आपने हर्निया से निपटने के लिए ऊपर दिए गए उपायों में से कोई भी आजमाया है? इसका निष्पादन आपके लिए कैसा था? हमें नीचे टिप्पणी अनुभाग में आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली विभिन्न विधियों के बारे में बताएं।

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)