पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

नारियल का तेल सेहत के लिए उपयोगी है : नारियल के तेल के फायदे। Benefits of coconut oil.

जानें, क्यों नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए उपयोगी है। Learn why coconut oil is useful for our health.


घर-घर में इस्तेमाल किया जाने वाला नारियल का तेल यानी (Coconut oil) सेहत और सौंदर्य को संवारने के लिहाज से खासतौर पर उपयोगी है। खाने से लेकर लगाने तक इसके अनगिनत फायदे हैं। इसलिए सर्दियों के मौसम में इसका इस्तेमाल ज्यादा बेहतर रहता है।

नारियल का तेल (Coconut oil) की कुछ प्रमुख विशेषताएं इस प्रकार हैं-


  1. नारियल का तेल (Coconut oil) में 50 प्रतिशत लैरिक एसिड पाया जाता है, जो हार्ट से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को कंट्रोल करने में खासतौर पर कारगर है। 
  2. भोजन में नारियल के तेल (Coconut oil) का प्रयोग करने से अच्छा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है और बेकार कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित (Balanced) करने में मदद करता है।
  3. नारियल तेल (Coconut oil) के प्रयोग से ब्लडप्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।
  4. नारियल तेल (Coconut oil) का लगातार प्रयोग मसल्स के लिए लाभदायी है।
  5. नारियल तेल (Coconut oil) के प्रयोग से अल्जाइमर सहित ब्रेन से जुड़ी तरह-तरह की समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
  6. नारियल तेल (Coconut oil) किडनी डिजीज में भी लाभदायी है। इसके लगातार प्रयोग से किडनी स्टोन को गलाने में मदद मिलती है।
  7. नारियल तेल (Coconut oil) के प्रयोग से लिवर, ब्रेस्ट और कोलन का खतरा काफी हद तक कम होता है।
  8. गरम काॅफी या चाय में नारियल तेल (Coconut oil) की कुछ बूँदें डालकर पीने से सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में लाभ मिलता है।
  9. वेट लॉस के लिए डाइट में नारियल तेल (Coconut oil) का प्रयोग बेहतर होता है।
  10. नारियल तेल (Coconut oil) एक नेचुरल माॅश्चराइजर है। इसे लगाने से त्वचा की नमी बरकरार रहती है।
  11. सर्दियों के मौसम में नहाने से आधा घंटा पहले नारियल तेल (Coconut oil) लगाने से ड्राइनेस की समस्या दूर होकर त्वचा कोमल व मुलायम होती है।
  12. नारियल तेल (Coconut oil) में चीनी मिलाकर घुल जाने के बाद पूरे शरीर पर धीरे-धीरे रगड़कर धो लें। यह नेचुरल स्क्रब त्वचा को कांतिमान बनाता है।
  13. रात को सोने से पहले नारियल तेल (Coconut oil) नाखूनों पर लगाकर मसाज करने से नाखून मुलायम व चमकदार होते हैं और नेल इंफेक्शन भी नहीं होता है।
  14. नारियल तेल (Coconut oil) में चुटकीभर हल्दी पाउडर मिलाकर लगाने से बिवाइयों की समस्या दूर होकर एडियां मुलायम हो जाती हैं।
  15. लगातार नारियल तेल (Coconut oil) बालों पर लगाने से कोमल-मुलायम और चमकदार बने रहते हैं।
  16. नहाने के बाद नारियल तेल (Coconut oil) की मालिश करने से झुर्रियां दूर होती हैं तथा त्वचा की कसावट और कामनियता बरकरार रहती है।
और पढ़ें...
मानसिक तनाव से मुक्ति पाने के लिए उपाय।

नोट:- हालांकि अंदरूनी और बाहरी दोनों ही रूप में नारियल तेल (Coconut oil) का प्रयोग बेहतर होता है, फिर भी जहां तक हो सके, इसके प्रयोग की अति नहीं करनी चाहिए।

धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)