पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

सर्दियों के मौसम में स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय । Some easy home remedies to stay healthy and healthy during the winter season

सर्दियों के मौसम में स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए कुछ आसान घरेलू उपाय । Some easy home remedies to stay healthy and healthy during the winter season.


सर्दियों में स्‍वस्‍थ रहने के उपाय और टिप्स- कुछ आसान घरेलू उपाय इस्तेमाल कर हम खुद को गर्म और स्‍वस्‍थ रख सकते हैं। इस बार की सर्दियों का मौसम शुरू हो गया है और इसके साथ ही सर्दी-खांसी जुखाम और बुखार के मरीजों की संख्या भी बढ़ रही है। अक्सर लोग बीमार होने के बाद अपने खानपान में बदलाव के बारे में सोचते हैं, जबकि बीमारी होने से पहले ही अगर हम मौसम के अनुसार योग्य आहार लेते हैं तो शरीर को सर्दियों में स्वस्थ और निरोगी रखा जा सकता है।
शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के नुस्खे- हमेशा कार्यशील रहें, पर्याप्त मात्रा में नींद पूरी करें और खानपान सही रखें। ठण्ड के मौसम में आप विभिन्न प्रकार के पोषक पदार्थ और जड़ी-बूटियों का सेवन करके अपने आप को सर्दियों में स्वास्थ्य और विभिन्न प्रकार के वायरल संक्रमण से बचा सकते हैं। सर्दियों (Winter) में स्वस्थ रहने के लिए हमें ऐसे आहार की जरुरत होती है जो शरीर को गर्म रखे और हमारे immunity power को बढ़ाये। अगर आपको अस्थमा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसा कोई रोग है, तो सर्दी में आपको खान-पान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है।
सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए आप ठंड के मौसम में अपनी डाइट में विशेष प्रकार के फल और सब्जी का समावेश कर बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं। तो आइये जानते हैं उन चीजों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप सर्दियों में स्वस्थ रह सकते हैं।

सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए कैसे रखें अपने स्वास्थ्य का ख्याल 

निम्नलिखित जानकारियों को पढ़ कर आप सर्दी के दिनों में स्वस्थ और निरोगी रहने के लिए आपको अपने आहार में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।

1. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए खाएं सब्जियां – Eat vegetables to stay healthy in winter in Hindi

सर्दी में हरी सब्जियां अवश्य खाना चाहिए। इनमे प्रचुर मात्रा में विटामिन्स होते हैं जो शरीर को गर्म रखने और रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाने में सहायक हैं। सर्दियों में पालक की सब्जी, बीटरूट, लहसुन, बथुआ, ब्रोकली, पत्तागोभी, गाजर का सेवन अवश्य करना चाहिए।

2. मूंगफली का सेवन कर रहें सर्दियों में फिट – Staying fit for peanuts in winter in hindi

सर्दी के दिनों में आपको मूंगफली का सेवन जरूर करना चाहिए। मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, आयरन, विटामिन प्रचुर मात्रा में होते है। इसीलिए इसे गरीबों का बादाम भी कहा जाता हैं।  सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने के लिए, खून की मात्रा बढ़ाने के लिए और Immunity strong करने के लिए मूंगफली और देसी गुड़ साथ में खाना चाहिए।

3. लहसुन का सेवन बचाएगा सर्दी व जुखाम से – Consumption of garlic was attributed to cold and cold in Hindi

भारत में सदियों से लहसुन के औषधि गुणों का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि में और किचन में किया जा रहा है। आज आधुनिक विज्ञान भी इसके औषधि गुणों को मान रहा है।  सर्दी के मौसम में लहसुन का सेवन करने से आप मौसमी सर्दी, जुखाम और खांसी से छुटकारा पा सकते हैं।

4. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए करें तिल का सेवन – Take sesame seeds to stay healthy in winter in hindi

सर्दियों में तिल खाने से ऊर्जा मिलती है। तिल के तेल से मालिश करने से त्वचा मुलायम बनी रहती है और ठण्ड से बचाव होता है।  सर्दी के मौसम में तिल और गुड़ का साथ में सेवन करने से शरीर को जरुरी पोषक तत्व मिलते हैं, ऊर्जा मिलती है, इम्युनिटी बढ़ती है, और खांसी-कफ से राहत मिलती है।

5. सर्दियों में स्‍वस्‍थ रहने के लिए करें गाजर का उपयोग – Use carrots to stay healthy in winter in Hindi

गाजर में विटामिन प्रचुर मात्रा में होने से रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ती है और आँखे स्वस्थ रहती हैं।  सर्दी के मौसम में गाजर खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है।

6. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए करें बाजरे का उपयोग – Use millet to stay healthy in winter in hindi

भारत के कई हिस्सों में सर्दियों में बाजरा अधिक खाया जाता है। बाजरा में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन और एंटी ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है। खासकर छोटे बच्चों को बाजरा अवश्य खाना चाहिए।

7. सर्दियों में प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए करें हल्दी का उपयोग - Use turmeric to increase immunity in winter in Hindi

सर्दियों में हल्दी वाला गर्म दूध रोजाना रात में पीना स्वास्थ्यवर्धक होता है। इसमें एंटीबायोटिक गुणों के साथ एंटी एलर्जिक और एंटी इंफ्लेमेण्टरी गुण हैं। रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ने के लिए यह श्रेष्ठ आयुर्वेदिक औषधि है।

8. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए करें मेथी का उपयोग – Use fenugreek to stay healthy in winter in Hindi

मेथी में विटामिन K, आयरन और फोलिक एसिड होता है। शरीर को गर्म रखने के साथ शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने में यह मदद करती है।

9. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए करें बादाम का सेवन – Use almonds to stay healthy in winter in Hindi

बादाम में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल होते हैं जो सर्दी में मौसमी बीमारियों से बचाव करते हैं।  सर्दी के मौसम में बादाम रोजाना खाने से दिमाग तो तेज होता ही है साथ में कब्ज की समस्या भी नहीं होती है। डायबिटीज को नियंत्रित करने में भी यह मदद करता है।

10. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए फल देते हैं, पोषण और उर्जा – To stay healthy in winter, give fruits, nutrition and energy in Hindi

सर्दियों में आपको मौसमी फल जैसे संतरा, सेब, अनार, आंवला आदि खाना चाहिए जो शरीर को पोषण, ऊर्जा और गर्माहट देते हैं। फलों का जूस बनाकर पीने से अच्छा है कि आप सीधे स्वच्छ फल खायें। इससे पाचन भी ठीक रहता है।

11. सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए च्यवनप्राश का सेवन करें - To stay healthy in winter, take Chyawanprash in Hindi

सर्दियों में च्यवनप्राश अवशय खाना चाहिए। सुबह शाम एक चमच्च च्यवनप्राश के साथ एक ग्लास गर्म दूध पीने से आपको शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लाभ होता है। यह बुढ़ापे की गति को कम करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है।

12. अन्य उपाय सर्दियों में स्वस्थ रहने के लिए – Other measures to stay healthy in winter in Hindi

सर्दियों में हल्का और जल्दी पचने बाला भोजन करे। खाना हमेशा गर्म और ताजा होना चाहिए। भोजन में तरल पदार्थ की मात्रा बढ़ायें। सर्दियों में अक्सर सर्दी जुखाम हो जाता है। ऐसे में खाने में बड़ी इलायची, लौंग, काली मिर्च, तेजपत्ता, अदरक जैसे गर्म मसालों इस्तेमाल पर्याप्त मात्रा में करें।
बिज्ञान में शारीरिक बल बढ़ाने के लिए सर्दियों के मौसम को श्रेष्ट बताया गया है। इस मौसम में आप पोषक आहार के साथ व्यायाम और खेल कूद में भाग लेकर अपना शारीरिक बल, स्वास्थय और स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं।
स्वास्थ्य टिप्‍स जिन्‍हें आप सर्दियों में स्वस्थ और फिट रहने के लिये इस्‍तेमाल कर सकते हैं – Health Tips You Must Follow In Winter in hindi
हर्बल टी उपयोग करें: हर्बल टी के साथ ही आप वेजिटेबल सूप का भी सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आप गले के दर्द से बचे रह सकते हैं।
गरम कपडे़ हमेशा पहनें: इस समय जोडो़ का दर्द होने की संभावना ज्‍यादा रहती है, तो जो लोग दिल, गठिया या अस्‍थमा रोगी हैं, उन्‍हें पूरी सावधानी रखनी चाहिये।
नियमित व्‍यायाम करें: सर्दियों में ठंड और आलस की वजह से हम वर्कआउट करना पसंद नहीं करते लेकिन वजन ना बढ़े और आप दुनियाभर की बीमारियों से दूर रहें, इसके लिये योगा क्‍लास या जिम ज्‍वाइन करें।
अच्‍छे से सोइये: सर्दी के समय हम अक्‍सर आलस महसूस करते हैं। यदि इस समय आप सही से नहीं सोएंगे तो आप थकान महसूस करेंगे और बीमारियां होने की संभावना ज्‍यादा रहेगी।

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)