पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

मोटापा दूर करने के लिए करें खान-पान में सुधार हिन्दी में। Improve eating habits to remove obesity in hindi.

मोटापा दूर करने के लिए करें खान-पान में सुधार हिन्दी में। Improve eating habits to remove obesity in hindi.  

मोटापा बढ़ने के लिए सबसे ज्यादा जिम्मेदार है डाइट संबंधी गड़बड़ी। जो लोग अपनी डाइट को लेकर सजग नहीं रहते, स्वाद के लोभ में मनमर्जी से और बिना भूख के भी ज्यादा कैलोरी वाले पदार्थ लेते रहते हैं, उन्हें मोटापा बहुत जल्दी अपनी गिरफ्त में जकड़ लेता है। अतः मोटापे से निजात पाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है डाइट में सुधार। मोटापा से मुक्ति के लिए कौन से पदार्थ खासतौर पर असरदार हैं, जानने के लिए पढ़ें यह विशेष आर्टिकल 

मोटापा दूर करने के लिए करें खान-पान में सुधार हिन्दी में। Improve eating habits to remove obesity in hindi.
शरीर बेडौल होना और वजन अधिक होना मोटापे का सूचक है। यह स्वयं अपने आप में ही मात्र एक रोग नहीं, बल्कि अनेक रोगों का जनक (उत्पन्न करने वाला) है। यदि समय पर मोटापे को काबू में न किया जाए, तो आगे चलकर ब्लडप्रेशर का बढ़ना, मधुमेह (डायबिटीज), गुर्दे के रोग, हृदय रोग, थकान महसूस होना, कुछ कदम चलते ही श्वास फूलने लगना आदि समस्याएं उत्पन्न होना सामान्य बात है। यदि कोई स्त्री मोटापे की शिकार हो जाए, तो श्वेत प्रदर (ल्यूकोरिया), मासिक स्राव की अनियमितता आदि की आशंका बढ़ जाती है। मोटापाग्रस्त स्त्री हो या पुरुष यदि दुर्भाग्यवश किसी शल्य चिकित्सा (सर्जरी) की स्थिति उत्पन्न हो जाए, तो परिस्थिति और भी अधिक जटिल हो जाती है। अतः यह बहुत जरूरी है कि हम मोटापे से बचे रहें या फिर इसे जितनी जल्दी हो सके काबू में किया जाए।
मोटापे से बचाव के लिए कुछ उपयोगी सुझाव इस प्रकार हैं-
  • स्वास्थ्य संबंधी सामान्य नियमों का पालन करें, जैसे सूर्योदय से 1 घंटा पहले बिस्तर छोड़ना, खुली वायु में टहलना तथा शारीरिक क्षमता के अनुसार व्यायाम, सूर्य नमस्कार, आसन आदि करना।
  • खुलकर भूख लगने पर ही भोजन करें और कुछ ग्रास (निवाला) और लेने की इच्छा रहते ही भोजन लेना बंद कर दें। ऐसा करने से पाचन क्षमता बेहतर बनी रहेगी और मोटापे से बचाव होगा।
  • भोजन में चिकनाई और मिठाई का प्रयोग कम-से-कम करें तथा फल-सब्जियां ज्यादा मात्रा में लें।
  • रोजाना शरीर की मालिश जरूर करें।
  • कैल्शियमयुक्त आहार लेना विशेष रूप से लाभदायी होगा।
  • सप्ताह में एक दिन उपवास रखें और उस दिन बार-बार और पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।
उपरोक्त निर्देशों का पालन करते हुए निम्नलिखित पदार्थों को भोजन में प्राॅइरिटी देने से मोटापे में चमत्कारिक लाभ मिलता है-

टमाटर 

मोटापा दूर करने के लिए करें खान-पान में सुधार हिन्दी में। Improve eating habits to remove obesity in hindi.
टमाटर शरीर के अंदर से विजातीय पदार्थों (टाॅक्सिंस) को बाहर निकालने का कार्य करता है, जिससे शरीर पूरी तरह शुद्ध हो जाता है और मोटापा हावी नहीं हो पाता। यह आंतों की सफाई में भी सहायक होता है। प्याज के साथ मिलाकर नमक डालकर पर्याप्त मात्रा में (रुचि के अनुसार) टमाटर खाना लाभदायी है। पके लाल टमाटर का रस (बीज रहित) रोजाना सुबह-शाम 200 मि.ली. की मात्रा में लेने से मोटापे के साथ-साथ मधुमेह में भी लाभ मिलता है।

करेला 

करेले का रस 100 से 150  मि.ली. की मात्रा में 1 नीबू का 
मोटापा दूर करने के लिए करें खान-पान में सुधार हिन्दी में। Improve eating habits to remove obesity in hindi.

रस निचोड़कर रोजाना सुबह में सेवन करना मोटापे के साथ-साथ मधुमेह में भी लाभदायी है।

पुदीना 

बार-बार चाय का सेवन करने से पेट में गैस बनती है। लेकिन पुदीना डालकर तैयार की गयी चाय मोटापे में लाभदायी है। अतः पुदीने की चाय पीनी चाहिए।

नीबू 

250 मि.ली. पानी में 1 नीबू निचोड़कर रुचि या स्वाद के अनुसार उचित मात्रा में सेंधा नमक मिलाकर रोजाना सुबह में खाली पेट पीने से मोटापे में पूरा लाभ मिलता है।

पालक

एक कप पालक के रस में आधा नीबू निचोड़कर रोजाना सुबह में सेवन करने से धीरे-धीरे मोटापा कम हो जाता है।

शहद

एक गिलास गुनगुने पानी में 10 ग्राम शहद मिलाकर और 1 नीबू निचोड़कर रोजाना सुबह में सेवन करने से मोटापा दूर होता है।

पीपल

2-4 पीपल पीसकर 1 चम्मच शहद में मिलाकर रोजाना सुबह-शाम चाटने से मोटापे में संतोषजनक लाभ मिलता है। शहद के स्थान पर मलाई रहित दही का भी प्रयोग किया जा सकता है।

कुलथी 

रोजाना 100 ग्राम कुलथी की दाल पकाकर भोजन में शामिल करने से मोटापा कम हो जाता है, साथ ही पथरी होने का भी भय नहीं रह जाता।

दही 

दही का रोजाना प्रयोग मोटापे को कम करता है। लेकिन ध्यान रहे, भादों के महीने में दही का सेवन न करें, यह रोगकारक होता है।

छाछ 

छाछ में सेंधा नमक और अजवायन का चूर्ण मिलाकर रोजाना सेवन करने से मोटापे में कमी आती है।

तुलसी 

तुलसी की पत्तियों का रस 5 से 10 मि.ली. की मात्रा में 1 कप पानी में मिलाकर 10 ग्राम शहद घोलकर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से मोटापे में पूरा लाभ मिलता है।

रसाहार 

सप्ताह में एक दिन फलों के रस (रसाहार) पर रहना (अन्य पदार्थ-रोटी, चावल न लेना) मोटापे में लाभदायी है।

अंकुरित चना

रोजाना अंकुरित चने में शहद मिलाकर लेने से मोटापे में पूरा लाभ मिलता है।

सलाद 

गाजर, मूली, टमाटर, खीरा, प्याज, अदरक, नीबू आदि का सलाद खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है और मोटापा दूर होता है।

गुनगुना पानी 

मोटापा से मुक्ति पाने के लिए हमेशा गुनगुना पानी ही पिएं और भोजन में नमक कम-से-कम लें।

खीरा

1 गिलास खीरे के रस में स्वाद के अनुसार भुनी हुई हींग और सेंधा नमक का समभाग मिश्रित योग मिलाकर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से मोटापा कम होता है।

पत्तागोभी 

1 कप पत्तागोभी के रस में आधा कप पानी मिलाकर रोजाना सुबह-शाम सेवन करने से मोटापा में लाभ मिलता है। 
मोटापा दूर करने के लिए करें खान-पान में सुधार हिन्दी में। Improve eating habits to remove obesity in hindi.
पत्तागोभी के रस में एक ऐसा क्षार होता है, जो कार्बोहाइड्रेट और शर्करा को वसा में बदलने से रोकता है। अतः भोजन के समय पत्तागोभी के कच्चे पत्ते भी सलाद के रूप में लेना लाभदायी है।

दोस्तो आपको मोटापा की समस्या से संबंधित जानकारी कैसी लगी Comment करके जरूर बताएं तथा Share भी करें ।
और अगर आप हमारी पोस्ट को पहली बार पढ़ रहे हैं तो आप Subscribe भी करें ताकि हमारी आने वाली पोस्ट का Notification मिलता रहे।

चुनिंदा फल-सब्जियों से लाएं काया में निखार...
सुखद सेक्स की दुश्मन है फ्रिजिडिटी...


धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)