पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

चयनात्मक भोजन (Selective Food) से संवारें यौन स्वास्थ्य (Sexual Fitness)

चयनात्मक भोजन (Selective Food) से संवारें यौन स्वास्थ्य  (Sexual Fitness)

Sexual Performance को बेहतर बनाए रखने के लिए या फिर यूँ कहें कि Extra Sex Power के लिए आज कई प्रकार की नशीली दवाओं का प्रयोग धडल्ले से हो रहा है, जबकि ये सेहत और Sexual Fitness को बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसलिए इनसे दूरी बनाए रखने में ही भलाई है। Sexual Fitness के लिए बेस्ट ऑप्शन है Selective Food हमारे इर्द-गिर्द कई ऐसे पदार्थ हैं, जो Sex Power बढ़ाकर Sexual Performance में सुधार लाते हैं, साथ ही कई प्रकार की Sexual Problems से भी स्थायी तौर पर निजात दिला देते हैं।


खुशहाल Sex Life के लिए स्त्री-पुरुष दोनों का पूर्ण रूप से स्वस्थ होना जरूरी है, अन्यथा उनकी Sexual Desire पर भी बुरा असर पड़ता है। आयुर्वेद के अनुसार शरीर को स्वस्थ रखने के लिए आहार ही सबसे बेहतर औषधि है। पोषक आहार जहाँ शरीर को निरोग रखता है, वहीं Sexual Fitness को बेहतर बनाए रखने में भी इसकी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। कई चुनिंदा पदार्थ स्त्री-पुरुष दोनों के लिए वाजीकरण का काम करते हैं और इनके सेवन से Sex Power में बढ़ोतरी होती है। इसलिए सुखी वैवाहिक जीवन की लालसा वाले स्त्री-पुरुषों को इनका प्रयोग जरूर करना चाहिए।
Sex स्त्री-पुरुष को प्रकृति द्वारा प्राप्त अनमोल तोहफा है। यह पति-पत्नी के बीच एक मजबूत बंधन स्थापित करता है, चिंता-तनाव दूर करता है। अतः यह जरूरी है कि Sex Power और Performance काफी अच्छा हो। पुरुषों के लिए खासतौर पर Sex की पूरी प्रक्रिया के दौरान भरपूर जोश (Endurance) बनाए रखने की जरूरत होती है। कई ऐसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थ हैं, जो इस कार्य में सहायता करते हैं। 
हमारे शरीर में निर्मित होने वाली 2 मुख्य वस्तुएँ हैं- Testosterone और Nitric oxide, जो देर तक चलने वाली Sex क्रिया के लिए जरूरी होती हैं। Testosterone, Sex की इच्छा को जाग्रत करता है और Nitric oxide जननांगों में रक्त संचार बढ़ाकर कामोत्तेजना की चरमावस्था (Climax) को प्राप्त करने में मदद करता है। अतः आहार ऐसा हो, जिससे संपूर्ण पोषण प्राप्त हो। सप्तधातुओं का पोषण होने से ही शुक्र धातु की तुष्टि-पुष्टि हो सकती है और Sexual Performance बेहतर बनी रह सकती है। Sexual Fitness के लिहाज से कुछ प्रमुख Selective Food इस प्रकार हैं-
गोभी (cauliflower) : इसमें डीआईएम की मात्रा अधिक है, जो शरीर में Testosterone Label बढ़ाता है। यह शरीर में Estrogen Label को कम करता है, जिससे Testosterone Label अपने आप बढ़ जाता है। इसके सेवन से यौन पोषण के साथ पर्याप्त यौन शक्ति प्राप्त होती है।
अजवायन (Oregano): इसमें Androgen है, जो Testosterone को तेजी से बढ़ाता है, साथ ही इसमें Flavonoid भी भरपूर पाया जाता है, जो कामेच्छा बढ़ाता है।
अंडा (Egg): इसमें Vitamin ‘D’, Saturated Fatty Acids, Omega-3 Fatty Acids, आदि हैं, जो शीघ्रता से Testosterone Label बढ़ाकर Irrection में बढ़ोतरी करते हैं।
केला (Banana): इसे Sex Food भी कहा जाता है। इसमें Vitamin ‘A', ‘C' व ‘B1' के साथ-साथ Magnesium व Protein की अधिकता होती है, जिससे Hard Irrection होता है। इसमें पाया जाने वाला Bromalin Testosterone का तुरंत निर्माण करता है।
दूध (Milk): Sex Power में बढ़ोतरी के लिए दूध सबसे बेहतर है। इसमें Calcium, Protein और Vitamin ‘D’ भरपूर मात्रा में होने के कारण Testosterone Label में तत्काल बढ़ोतरी होती है और Sexual Capacity बढ़ती है।
बादाम (Almond): इसमें Zinc व Selenium है, जो Male Sexual Energy बढ़ाते हैं।
कस्तूरी (Musk): इसमें Zinc व Magnesium हैं, जो Testosterone में बढ़ोतरी करके Sexual Strength बेहतर बनाते हैं।
काजू (Cashew): यह तेजी से Male Sex Hormone बढ़ाता है।
काला चना (Black gram): Protein की अधिकता के कारण यह Testosterone को बढ़ाकर वीर्य की मात्रा में बढ़ोतरी करता है।
लाल मांस (Red meat): इसमें Saturated Fat व Zinc की मात्रा अधिक होती है, जिससे शीघ्र ही Testosterone Label बढ़ता है।
जैतून का तेल (Olive oil): यह Cholesterol Label घटाता है, जिससे Testosterone का स्तर बढ़ जाता है और प्रबल कामेच्छा बनी रहती है।
नारियल का तेल (Coconut oil): Testosterone Label बढ़ाता है।
खट्टे फल (Citrus fruits): Vitamin ‘C' की अधिकता होने के कारण ये शरीर में स्ट्रेस Hormone Label घटाते हैं और Testosterone Label बढ़ाते हैं। इनमें Vitamins भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो Sexual Capacity बढ़ाते हैं।
लहसुन (Garlic): इसमें एलिसिन है, जिससे रक्तवाहिनी मजबूत होती है, Heart तंदरुस्त होता है और Sexual Capacity बढ़ जाती है, साथ ही इसमें Vitamin ‘B6’ व Selenium अधिक हैं, जो कामेच्छा बढ़ाते हैं। इससे यौनांगों में रक्त संचार की बढ़ोतरी होती है।
प्याज (Onion): यह कई पोषक तत्वों से भरपूर है, जो कामेच्छा और जननांगों में रक्त प्रवाह के लिए बेहद कारगर हैं। इसमें गंधक है, जो Sex Power बढ़ाता है।
Zinc से भरपूर आहार: मूंगफली, पालक, कद्दू, तिल, साबुत अनाज, मशरूम, अलसी, पनीर, फलियाँ (Beans) आदि Sexual Desire में बढ़ोतरी करते हैं।
Vitamin ‘D’ की अधिकता वाले पदार्थ: यह वीर्य की मात्रा और गुणवत्ता (Quality) को बढ़ाते हैं। Orange Juice, Soya Products, अंडे की जर्दी, पास्चुराइज्ड दूध, ओटमिल, भूरा चावल (Brown Rice) आदि लेने से पेल्विस एरिया में रक्त प्रवाह बढ़ जाता है।
अनार (Pomegranate): Sexual Performance के लिए अनार बेजोड़ है। इससे वीर्य व Sperm बढ़ता है, Testosterone Label में तेजी से बढ़ोतरी होती है और स्तंभन दोष दूर होता है।
अनन्नास (Pineapple): इसमें Bromacin अधिक होता है, जो Male Sex Hormone बढ़ाकर Sexual Capacity में बढ़ोतरी करता है।
सोया (Soy): Vitamin ‘D’, Protein और Fiber व Zinc से भरपूर होने के कारण यह Prostate को Strong बनाता है तथा Female को Lubricate रखता है।
Avocados: इसमें Folic acid, Vitamin ‘B6’ व Potassium हैं, जो Sexual Capacity के लिए बहुत जरूरी हैं।
सीप (Oyster): इसमें Zinc व Dopamine हैं, जो लिंग (Penis) को Erect करते हैं और Sexual Capacity बढ़ाते हैं।
Dark Chocolate: इसमें Phenyl Ethyl Amin है। यह Antioxidant होने से Sexually mood booster है।
अखरोट (Walnut): इसमें Zinc, Selenium व  Magnesium पाए जाते हैं, जो Irrection को मजबूत करते हैं।
टमाटर (Tomato): इसमें मौजूद Lycopene Sex Power को बढ़ाता है।
अदरक (Ginger): इसमें गिंगरोल है, जो Sex Power में बढ़ोतरी करता है।
हरी मिर्च (Green Chilli): इसमें Capsicin होता है, जो कामोत्तेजक है।
इलायची (Cardamom): यह कामोत्तेजक व स्तंभक है, जो Penis की ओर रक्त प्रवाह बढ़ा देती है।
लौंग (Cloves): इसमें Antioxidant है। तीखा होने के कारण यह कामेच्छा प्रबल करती है।
जायफल (Nutmeg): यह स्तंभन शक्ति बढ़ाता है, शीघ्रपतन की शिकायत दूर करता है, क्योंकि इसमें Myristicin पाया जाता है।
दालचीनी (Cinnamon): यह Sex Power बढ़ाती है, Penis में कठोरता लाती है।
तुलसी (Basil): यह Heart, Brain व मांसपेशियों को मजबूत बनाती है।
सौंफ (Fennel): इसमें Estrogen है, जो Sex Power बढ़ा देता है।
केसर (Saffron): यह Sex Power के लिए बेजोड़ होता है।
काली मिर्च (Black Pepper): यह जननांगों में रक्त प्रवाह तेज कर देती है। इसे Love Food भी कहा जाता है।
तरबूज (Watermelon): इसमें सितरल्लिने है, जिससे Nitric Oxide का निर्माण बढ़कर Penis की उत्तेजना बढ़ जाती है।
अंजीर (Fig): यह Iron से भरपूर है। इसमें Potassium और Antioxidant है, जो Sex Power बढ़ाते हैं।
काॅफी (Coffee): इसमें कैफीन है, जो रक्त प्रवाह बढ़ा देता है। Sex के 20 मिनट पहले Black Coffee पीने या Chocolate के साथ मिलाकर सेवन करने से मिलन का आनंद दोगुना बढ़ जाता है।
स्ट्राबेरी (Strawberry): यह कामोत्तेजना पैदा करती है।
पालक (Spinach): इसमें Vitamin, Protein, Minerals होते हैं। यह Super Food Sexual Performance को बेहतर बनाए रखता है।
Asparagus: यह Sex की उत्तेजना को बढ़ाता है।
दलिया (Oatmeal): यह Male Sex Hormone बढ़ाकर Sexual Performance में सुधार लाता है।
मछली (Fish): इसमें Vitamin ‘B’, Zinc, Protein व Iron की मात्रा पर्याप्त होती है, जिससे Sex Hormone के स्तर में तेजी से बढ़ोतरी होती है। इसमें Omega-3 Fatty Acid है, जो Sexual Desire व Sex Power बढ़ाता है।
नाशपाती (Pear): इसके सेवन से Sexual Desire बढ़ती है।
भिंडी, चुकंदर व आंवला: इनमें Sex Hormone Testosterone को बढ़ाने वाले रासायनिक गुण पाए जाते हैं। इनका प्रयोग करने से Irrection और Sexual Capacity Strong हो जाती है।
अश्वगंधा व विदारीकंद: रोजाना सुबह में इनका समभाग मिश्रित चूर्ण 1-1 चम्मच की मात्रा में 1 गिलास दूध में मिलाकर पीने से वीर्य गाढ़ा होता है और शीघ्रपतन में लाभ मिलता है।
इमली का बीज (Tamarind seed): इसका चूर्ण आधा-आधा चम्मच की मात्रा में 1 गिलास दूध के साथ सेवन करने से Sex के दौरान देर से वीर्य स्खलित होता है।
उड़द की दाल (Urad Dal): इसका शुद्ध घी में भुना हुआ आधा-आधा चम्मच चूर्ण सुबह-शाम दूध के साथ सेवन करने से Sex Power में अद्भुत बढ़ोतरी होती है और शीघ्रपतन की समस्या से मुक्ति मिल जाती है।
लौकी के बीज (Gourd seeds): यह Zinc से भरपूर होते हैं। इनका प्रयोग करने से वीर्य व शुक्राणु बढ़ते हैं। Vitamins से भरपूर होने के कारण ये कामुकता जगाते व Testosterone को बढ़ाते हैं।
अन्य उपयोगी सुझाव
• Sex से 3 घंटे पहले तक कोई भी खाद्य पदार्थ न लें।
• हरदम पेट साफ रखें, कब्ज से बचाव को लेकर सजग रहें।
• रोजाना सुबह में थोड़ी सी कसरत और ध्यान करें।
• Sex क्रिया शुरू करने के बाद बीच-बीच में रुकें, फिर शुरू करें।
• Foreplay में ज्यादा वक्त गुजारें, Sex संबंध बनाने में जल्दबाजी न करें।
• Sex के समय मन में किसी तरह का भय, चिंता, घबराहट नहीं होनी चाहिए।
• ब्रश, स्नान आदि करके ही Sex का आनंद लें।
• परफ्यूम का प्रयोग जरूर करें।
• Sex के दौरान लगातार काली मिर्च चूसते रहने से Performance बेहतर होती है।
• Sex के दौरान जहाँ तक हो सके Performance एंग्जायटी से दूर ही रहें।
• सलाद के रूप में प्याज, लहसुन व अदरक जरूर लें।
• बादाम, किशमिश, मुनक्का (भिगोय हुए), खजूर आदि नाश्ते में लेना फायदेमंद होगा।
• हरी सब्जियाँ, छिलके वाली दाल और चपाती मक्खन-मलाई के साथ लें।
• Vitamin 'E' से भरपूर भोजन लें।
• हरी सब्जियाँ, अंकुरित अनाज, फल, शुद्ध घी, शहद, दूध आदि नियमित रूप से लें।
• रोजाना पूरे शरीर की मालिश करें।
• साइकिल चलाने से Sex Power बढ़ती है।
• सुबह में थोड़ी देर धूप में बैठें।
• लिंग (Penis) को गर्म पानी के संपर्क में न आने दें।
• खुद में आत्मविश्वास (Confidence) पैदा करें कि आपकी Sex Power बहुत बेहतर है।
• यदि वजन ज्यादा हो, तो कम करें, क्योंकि मोटापे से Testosterone Label कम हो जाता है।
• रोजाना रात में 7-8 घंटे की गहरी नींद जरूर लें।
• ज्यादा मीठा, तला हुआ और वसा युक्त भोजन न लें।
• नयी-नयी Sex Position Tri करें, ताकि Sex में नयापन बना रहे।
Continue Read........... Sex Problem...

धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)