पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for fair complexion)

रंग गोरा करने के घरेलू नुस्खे (Home remedies for fair complexion)




आज के फैशन वाले माहौल में लड़के और लड़कियां यही सोचते रहते हैं कि चेहरे को गोरा कैसे बनाया जाये। हमारे समाज में गोरे लोगों को अलग ही नजर से देखा जाता है, गोरे लोग ना सिर्फ देखने में सुन्दर दिखते हैं बल्कि हर इंसान उनसे प्रभावित भी जल्दी होता है।
चेहरा गोरा हो तो पर्सनालिटी में खुद ही निखार आ जाता है और इससे आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ता है।दरअसल आजकल का जमाना है थोडा ज्यादा फैशन वाला, हर कोई व्यक्ति चाहता है कि वह सुन्दर दिखे और लोग उससे इम्प्रेस हों।
इसीलिए हम लोगों को शुद्ध प्राकृतिक और आयुर्वेदिक तरीका अपनाने की सलाह देते हैं। नेचुरल चीजों से आप अपने चेहरे को बेहद गोरा और खिला खिला बना सकते हैं और सबसे खास बात तो यह है कि इन तरीकों का कोई साईड इफ़ेक्ट भी नहीं होता है तो आज इस लेख में हम आपको कुछ घरेलू नुस्खों के बारे में बताएँगे जिनका इस्तेमाल करके आप खुद को गोरा बना सकते हैं।


संतरे के सूखे छिलके

संतरा मौसमी फल है, खाने में बहुत टेस्टी और पौष्टिक भी होता है। संतरे खाकर उसके छिलकों को फेंकें नहीं बल्कि छिलकों को धूप में सुखाने के लिए रख दें। जब यह छिलके सूख जाएँ तो इसको मिक्सी या किसी चीज़ में कूटकर इसका पाउडर बना लें, इस पाउडर को आप किसी डब्बी में भरकर भी रख सकते हैं। रोजाना नहाने से पहले इस पाउडर में शहद या दूध मिलाकर चेहरे पर लगायें इससे चेहरे पर निखार आता है।

दही का उपयोग

दही में बेसन और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को आप चेहरे पर लगायें और सूखने तक ऐसे ही रखें। कुछ समय बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें इस लेप के रोजाना इस्तेमाल से गोरापन आता है। 
दही में आवंला का चूर्ण और थोडा नीम्बू का रस मिलाकर उबटन तैयार करें और इस उबटन को नहाने से पहले चेहरे पर लगायें और आधा घंटे में साफ़ पानी से धो लें।

बेसन का उपयोग

सुखी त्वचा के लिए बेसन में दही और बेसन में हल्दी और आंवला चूर्ण मिलाएं और अब इस मिश्रण में थोडा नींबू का रस मिलाएं। इस तरह तैयार हुए लेप को चहरे पर लगाने से चेहरे का मैल निकल जाता है।

केले का उपयोग

पका केला त्वचा के लिए फायदेमंद होता है। एक पका केला लेकर उससे अच्छे से मसलकर उसका गूदा बना लें, अब इस लेप में दूध या मलाई मिलाकर उबटन तैयार करें। यह एक बढ़िया फेस पैक का काम करता है।

चन्दन का उपयोग

चन्दन में हल्दी, बेसन और थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें और नहाने से 15 मिनट पहले इसे चेहरे पर लगा दें। कुछ देर बाद इसे धो लें इससे चेहरे पर moisture और गोरापन आता है।
चन्दन पाउडर में दही, और बेसन मिला लें और घोलकर उबटन तैयार करें। अब इस उबटन को नहाने से थोड़ी देर पहले चेहरे पर इस्तेमाल करें। खासतौर से लड़कियों के लिए यह नुस्खा सबसे लाभकारी है।

चिरौंजी का उपयोग 

चिरोंजी भी रंग गोरा करने में बेहद फायदेमंद है। चिरोंजी के दाने रात को पानी में भिगोकर रख दें और सुबह चिरोंजी पीसकर उसमें हल्दी और शहद मिलाएं। अब इस लेप को नहाने से एक घंटा पहले चहेरे पर लगा लें, चेहरा एकदम खिल उठेगा।

शहद का उपयोग 

शहद में नीम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें। इस लेप को लगाने का कोई साईड इफेक्ट नहीं है। शहद त्वचा के लिए moisturizer का काम करता है। इस लेप को सप्ताह भर इस्तेमाल करने से ही चाँद जैसा गोरापन आने लगता है।
शहद में कच्चा दूध और गुलाब की पंखुड़ी डालकर भी लेप तैयार कर सकते हैं। इस लेप का इस्तेमाल करने से भी रंग साफ़ होता है।

चेहरे पर भाप को लगायें 

एक छोटी केतली में पानी हल्का गर्म करें। अब केतली से निकलने वाली भाप को चेहरे पर लें और याद रहे कि पानी ज्यादा गर्म ना करें नहीं तो भाप से जलन हो सकती है। हल्की, नरम भाप चेहरे पर लेते रहें और साथ में एक रुई का टुकड़ा लें उससे अपना चेहरा साफ़ करते रहें। ऐसा करने करने से चेहरे का कालापन दूर होता है और त्वचा नरम और गोरी हो जाती है।

हल्दी का उपयोग

हल्दी को आयुर्वेद में चमत्कारी औषधि माना जाता है और यह घर की रसोई में आसानी से उपलब्ध भी रहती है।
ड्राई स्किन वाले लोग हल्दी में दूध और मलाई मिलाकर लेप तैयार करें और चेहरे पर लगायें। थोड़ी देर बाद पानी से चेहरा धो लें। ऑयली स्किन वाले लोग इस नुस्खे का उपयोग ना करें
ऑयली स्किन वाले लोग हल्दी में निम्बू का रस मिलाकर चेहरे पर लगायें और कुछ देर बाद पानी से धो लें और ड्राई स्किन वाले लोग ये नुस्खा इस्तेमाल ना करें।
रुखी त्वचा हो तो हल्दी में नारियल का तेल मिलाकर लेप तैयार करें और इसे चेहरे पर इस्तेमाल करें। इससे फेस को moisture मिलता है और चेहरे पर गज़ब की चमक आने लगती है।
हल्दी और शहद का मिश्रण तैयार करें। अब इस उबटन को चेहरे पर लगायें। इस लेप को इस्तेमाल करने से एक सप्ताह में आपके चेहरे पर निखार आने लगेगा और इसे सभी लोग इस्तेमाल कर सकते हैं।
हल्दी में दूध और बेसन को मिलाकर गाढ़ा उबटन तैयार करें। हल्दी मृत कोशिकाओं को त्वचा से बाहर कर देती है और इस नुस्खे से कुछ ही दिनों में गोरापन आ जाता है।

आलू का उपयोग

कच्चे आलू को बीच से काटकर दो हिस्से कर लें अब आलू को अपने चेहरे पर हलके हाथ से घिसें, ज्यादा तेजी से ना घिसें। थोड़ी देर तक चेहरे पर ऐसे ही घिसते रहें, आलू के रस से त्वचा का कालापन दूर होता है और अब चेहरे को अच्छे से धो लें।

मुल्तानी मिटटी का उपयोग

मुल्तानी मिटटी के बारे में हर व्यक्ति जानता होगा और यह सभी जगह आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है। मुल्तानी मिटटी देसी सौन्दर्य प्रसाधनों में सबसे उत्तम है। मुल्तानी मिटटी को पानी में डालकर इसका गाढ़ा लेप लगा लें और चेहरे पर लगाने से पहले इसमें थोडा सा नींबू का रस मिलाएं। इस लेप को चेहरे पर तब तक लगाकर रखें जब तक यह सूख ना जाये। अब इसे रगड़कर पानी से छुटा लें, इस मिश्रण के इस्तेमाल से आपके शरीर की मृत कोशिकाएं भी निकल जायेंगी और निखार भी आएगा।

बेसन और दूध का मिश्रण 

बेसन के उपयोग के बारे में काफी महिलाएं जानती भी होंगी। बेसन लेकर उसमें थोडा दूध मिलाएं और इसका एक लेप तैयार करें। अब इस लेप को चेहरे पर लगायें और आधा घंटा ऐसे ही छोड़ दें, बाद में पानी से चेहरा धो लें। यह लोगों का सबसे फेवरेट घरेलू नुस्खा है और असरदार भी है।

मलाई

जिन लोगों की त्वचा रुखी और खिंची-खिंची सी है उन लोगों के लिए यह सबसे बेहतर तरीका है। दूध की मलाई लेकर अपने चेहरे पर लगायें, आप चाहें तो रात को चेहरे पर मलाई लगाकर भी सो सकते हैं या सुबह ऑफिस या कॉलेज जाने से पहले भी मलाई इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपके फटे होंठ या फटे गाल भी ठीक हो जायेंगे।

दूध, बेसन और चावल के आटे का मिश्रण

यह बेहद ही साधारण नुस्खा है लेकिन यह सबसे असरदार माना जाता है। इस नुस्खे में हमें दूध, बेसन और चावल के आटे की आवश्यकता होती है और ये सभी चीज़ें हमारे घर में आसानी से उपलब्ध भी रहती हैं।
3 चम्मच बेसन लें, 3 चम्मच ताजा दूध और 1 चम्मच चावल का आटा लें।
अब दूध में 3 चम्मच बेसन डालकर और 1 चम्मच चावल का आटा डालकर घोल तैयार कर लें। लेप जब गाढ़ा हो जाये तो इसे कॉटन (रुई) से चेहरे पर लगायें। चेहरे पर लगाकर कम से कम आधा घंटा इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब थोड़ी देर बाद साफ़ पानी से चेहरा धो लें। आप देखेंगे कि आपके चेहरे में निखार आने लगा है। इस नुस्खे को रोजाना अपनाएं।

टमाटर और हल्दी का उपयोग 

यह बेहद ही सस्ता घरेलू नुस्खा है। टमाटर को हम सब्जी या सलाद के रूप में खाते हैं लेकिन टमाटर में मौजद विटामिन और पोषक तत्व हमारी त्वचा को सुन्दर बनाने का काम भी करते हैं।
एक ताजा टमाटर और एक कटोरी में पीसी हल्दी लें। अब टमाटर को बीच में से काटें और कटे हुए हिस्से पर कटोरी से थोड़ी हल्दी डालें। अब इस टमाटर को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से घिसें। घिसते समय टमाटर को थोड़ा दबाते रहें ताकि टमाटर का रस हल्दी के साथ मिलकर चेहरे पर लगता है। कुछ देर ऐसे ही करें फिर टमाटर के दूसरे टुकड़े पर भी हल्दी पाउडर लगाकर चेहरे पर रगड़ें।
अब थोड़ी देर के लिए चेहरा ऐसे ही छोड़ दें। कुछ समय बाद साफ़ पानी से चेहरा साफ़ कर लें। यह एक बेहतरीन नुस्खा है।

अन्य

धूप से बचें: दोपहर के समय घर से बाहर ना निकलने की कोशिश करिये क्यूंकि दोपहर को सूर्य से निलकने वाली किरणें चेहरे को बहुत नुकसान पहुँचाती हैं। धूप में ज्यादा रहने से गोरी त्वचा भी सांवली पड़ने लगती है।

पानी खूूब पिएं:
 जिन लोगों के चेहरे पर फुंसी या मुँहासे हों उन लोगों को हम सलाह देते हैं कि खूब पानी पियें क्यूंकि पानी पीने से चेहरा साफ़ होता है और फुंसी जैसी समस्या भी खत्म हो जाती हैं।
खान–पान सुधारें: आप जैसा खाएंगे, वैसा ही फल पाएंगे तो अगर आपको गोरा होना है तो खान पान का विशेष ध्यान रखें। हरी सब्जियों का खूब सेवन करें और ज्यादा तला हुआ खाने से परहेज करिये।

धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)