पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

Hair Loss का क्या है कारगर इलाज? तथा बाल घने, काले, व लंबे करने का घरेलू उपचार

Hair Loss का क्या है कारगर इलाज? तथा बाल घने, काले, व लंबे करने का घरेलू उपचार 



Hair Loss की समस्या को Control करने के लिए आंतरिक व बाहरी-दोनों ही स्तर पर इलाज जरूरी है। आंतरिक इलाज के रूप में खान-पान में सुधार लाने के साथ-साथ बाहरी इलाज के रूप में कुछ कारगर घरेलू योगों को प्रयोग में लाने से स्थायी तौर पर इस समस्या से निजात मिल जाती है तथा बाल काले, घने व आकर्षक हो जाते हैं।

बाल घने, काले, लंबे और खूबसूरत हों-सबकी हमेशा यही चाहत रहती है। लेकिन यह चाहत यूँ ही पूरी नहीं होती है, इसके लिए सजग होना पड़ता है। वायु प्रदूषण, खान-पान संबंधी गलत आदतों व गलत रहन-सहन का बालों पर बहुत बुरा असर पड़ता है और असमय ही बाल टूटने व झड़ने लगते हैं, यहां तक कि धीरे-धीरे गंजापन जैसी समस्या तक का सामना करना पड़ जाता है। इसके साथ ही पोषण की कमी से भी बाल तेजी से झड़ने लगते हैं। अतः प्रदूषण आदि से बचाव के साथ-साथ भोजन में आयरन, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ‘सी’ को शामिल करना जरूरी है।
एनीमिया और हाइपोथायराॅइड जैसे रोग भी बाल झड़ने के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं। अतः हाइपोथायराॅइड के लिए आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, काॅपर व विटामिन ‘ई’ वाले भोज्य पदार्थों का सेवन करें। खून की कमी दूर करने के लिए आयरनयुक्त भोज्य पदार्थों का प्रयोग भरपूर मात्रा में होना चाहिए।
आजकल अधिकांश स्त्री-पुरुष गंजापन की समस्या से जूझ रहे हैं और इससे निजात पाने के लिए तरह-तरह के Cosmetic Products प्रयोग में लाए जा रहे हैं। लेकिन स्थिति यह है कि इसके बावजूद लाभ नहीं मिल पा रहा है।
दरअसल बालों के झड़ने के साथ ही गंजापन की शुरूआत हो जाती है। समय रहते ही ध्यान न देने पर यही समस्या गंजापन का रूप ले लेती है। इसके अलावा गंजेपन की शिकायत आनुवंशिक कारणों से भी हो सकती है।
हार्मोन में बदलाव भी गंजापन की एक वजह है, विशेष रूप से पुरुषों में कम उम्र में ही एंड्रोजेनिक एलोपीसिया टेस्टोस्टेराॅन हार्मोन के कारण इस प्रकार की स्थिति मिलती है और कुछ-कुछ गंजापन दिखता है। कुछ मामलों में बाल कहीं से भी अलग-अलग गिरने लगते हैं। यह समस्या रोग-प्रतिरोधक क्षमता कम होने से उत्पन्न होती है।
धूम्रपान और वायु प्रदूषण से भी बाल टूटते झड़ते हैं। धूम्रपान रक्त में ऑक्सीजन का स्तर कम कर देता है, रक्त संचार में बाधा डालता है, जिसका बालों पर बुरा असर पड़ता है। अतः इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए कारणों के अनुसार उपाय किए जाने चाहिए।

स्वस्थ बालों के लिए खान-पान

• विटामिन ‘ए’ से भरपूर भोजन लेने से कोशिका ग्रंथि का विकास होता है और प्राकृतिक सीरम बनता है, जिससे बालों को नमी मिलती है। गाजर, शकरकंद, कद्दू, दही, अंडा, दूध, पालक आदि विटामिन ‘ए’ के बेहतर प्राकृतिक स्रोत हैं।
• विटामिन ‘सी’ एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट है। इससे एक प्रकार के प्रोटीन का निर्माण होता है, जिसे कोलेजन कहा जाता है। कोलेजन बालों को बढ़ाता है और बालों की बनावट में सुधार लाता है। स्ट्राबेरी, संतरा, आंवला आदि सभी तरह के खट्टे फलों में विटामिन ‘सी’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
• विटामिन ‘बी’ लाल रक्त कोशिकाओं (Red blood cells) का निर्माण करता है और सिर की खोपड़ी को पोषण देता है। बादाम, अनाज, मांस, मछली, समुद्री भोजन (Seafood), हरी पत्तेदार सब्जियां आदि इसके बेहतर प्राकृतिक स्रोत हैं।
• विटामिन ‘ई’ तनाव दूर करता है और एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट भी है। यह विटामिन त्वचा व बालों के लिए लाभदायी है। सूरजमुखी के बीज, बादाम, पालक, अंकुरित अन्न आदि में विटामिन ‘ई’ भरपूर मात्रा में पाया जाता है।
• विटामिन ‘डी’ के अभाव में गंजापन व बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न होती है। मशरूम, फोर्टीफाइड फूड, फैटी फिश, काॅड लिवर ऑयल, सुबह की धूप आदि विटामिन ‘डी’ के बेहतर प्राकृतिक स्रोत हैं।
• काॅपर की मदद से लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है और रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसके अभाव में एनीमिया भी हो जाता है, जिससे बाल झड़ने लगते हैं। सूरजमुखी के बीज, तिल, बादाम, एप्रीकाॅट, डार्क चॉकलेट, काजू, किशमिश, मशरूम, हरे पत्ते वाली सब्जियां आदि में पाया जाता है।
• प्रोटीन बालों के बेहतर स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है, क्योंकि बाल इससे ही बने होते हैं। इसके लिए दूध व बने पदार्थों और दालों को अपने भोजन में शामिल करें।
• आयरन से लाल रक्त कोशिकाएं बनती हैं, जो स्कैल्प में ऑक्सीजन पहुंचाती हैं। इसके अभाव में एनीमिया की शिकायत हो सकती है और बाल झड़ने जैसी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। अंडे, हरी पत्तेदार सब्जियां, रेड मीट, तिल आदि में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिंक से ऊतकों में वृद्धि होती है और स्कैल्प की तेल ग्रंथियों को भी लाभ मिलता है। जिंक के अभाव में बाल झड़ने लगते हैं। पालक, गेहूं, अंकुरित अन्न, मांस, तिल, कद्दू के बीज आदि जिंक के बेहतर प्राकृतिक स्रोत हैं। 
• सेलेनियम से थायराॅइड ग्रंथि सुचारू रूप से कार्य करती है और यह एक प्रभावी एंटीऑक्सीडेंट है। सेलेनियम बालों व नाखूनों को भी स्वस्थ रखता है। चिकन, मछली, अंडा, पालक आदि में सेलेनियम पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

कारगर घरेलू उपचार


• एलोवेरा बालों को आवश्यक पोषण देकर बालों का टूटना-झड़ना कम करता है, साथ ही डैंड्रफ से भी बचाव करता है। इसके प्रयोग से गंजापन की समस्या भी उत्पन्न नहीं होती है। अतः यह लाभ पाने के लिए एलोवेरा जैल को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लें, फिर 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से बाल धो लें। इसके अलावा 4 चम्मच एलोवेरा जैल में 3 चम्मच दही और 2 चम्मच नारियल तेल डालकर अच्छी तरह फेंटकर मिलाकर इस मिश्रण को बालों पर 30 मिनट तक लगाकर रखें, फिर बाल धो लें। सप्ताह में एक बार यह प्रयोग जरूर करें।
• नारियल तेल में लाॅरिक एसिड पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जो बालों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन बालों में अंदर तक अपना पोषण पहुंचाकर बालों की जड़ें मजबूत करता है, जिससे बाल मजबूत होकर टूटते-झड़ते नहीं हैं। अतः नारियल तेल प्रयोग में लाएं। रात में सोने से पहले बालों में हल्का गुनगुना नारियल तेल लगाकर 5-6 मिनट तक मालिश करें और अगले दिन सुबह में उठने के बाद बाल धो लें। इसके अलावा 1 चम्मच गुनगुना नारियल तेल और एक चौथाई कप शहद मिलाकर हल्के गीले बालों में लगाएं, फिर 30 मिनट के बाद हल्के गुनगुने पानी से बाल धो लें। सप्ताह में एक बार यह प्रयोग जरूर करें।

• अंडे का प्रोटीन बालों के लिए एक बेहतर टाॅनिक है।इसका पीला वाला भाग बालों को भरपूर पोषण देता है। प्रोटीन के साथ-साथ अंडा बालों को विटामिन ‘ई’ व ‘बी काॅम्प्लेक्स’ जैसे पोषक तत्व भी प्रदान करता है। विटामिन ‘ए’ सिर की त्वचा व बालों को पोषण देता है, जबकि विटामिन ‘ई’ व ‘बी काॅम्प्लेक्स’ बालों में ऑक्सीजन भेजते हैं और रक्त संचार बेहतर बनाते हैं। अतः इसे प्रयोग में लाएं। अंडों को फेंटकर इसे सिर की त्वचा पर मालिश करते हुए बालों में लगाएं, फिर ठंडे पानी से धो दें। इसके बाद बालों को हल्के शैंपू व कंडीशनर से भी धो लें।
• मेंहदी बालों को रंग व पोषण देने के साथ ही सूरज की पराबैंगनी किरणों से भी बालों की रक्षा करती है। यह बालों की जड़ों को मजबूत करने के साथ ही आवश्यक प्रोटीन भी देती है, जिससे बालों का टूटना भी कम होता है। अतः मेंहदी का प्रयोग करें। 1 कप मेंहदी में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 1 चम्मच दही और 1 चम्मच ऑलिव ऑयल डालकर अच्छी तरह से मिलाकर बालों पर लगा लें, फिर 45 मिनट के बाद ताजे पानी से सिर धो लें। सप्ताह में एक बार यह प्रयोग करें। 
• आंवला बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। अतः इसका प्रयोग करें। आंवले को सुखाकर चूर्ण बनाकर रख लें। कड़ाही में ऑलिव ऑयल गरम करें और इसमें यह आंवला का चूर्ण डाल दें, फिर पानी मिलाकर उबालने के बाद इस मिश्रण को ठंडा करके रख लें। इस तेल से सिर की मालिश करें, फिर थोड़ी देर बाद सिर धो लें। यह प्रयोग अपनाने से बाल मजबूत होते हैं और बालों का झड़ना बंद हो जाता है।



दोस्तो आपको बालों की समस्याओं से संबंधित जानकारी अच्छी लगे तो इस Post को Like, Share व Comments जरूर करें ।

धन्यवाद!

Comments

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)