पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND), लिंग की चमड़ी उलट जाना, लिंग मुण्ड का न खुलना, (PHIMOSIS), जन्मजात निरुद्धता (CONGENITAL PHIMOSIS)

Image
  पौरुष ग्रन्थि का बढ़ जाना (ENLARGEMENT OF PROSTATE GLAND) रोग परिचय कारण एवं लक्षण:- इसमें पौरुषग्रन्थि बगैर सूजन के बढ़ जाती है। यह रोग बिना कीटाणुओं के आक्रमण से हो जाता है। यही कारण है कि इसमें दर्द और ज्वर आदि नहीं होता है। प्राय: यह रोग 50 वर्ष की आयु के बाद ही होता है। प्रारम्भ में मूत्र में कुछ कठिनाई और रुकावट सी आती है, बाद में मूत्र बिना कष्ट के, सामान्य रूप से आने लगता है। रोग बढ़ जाने पर मूत्र बार-बार आता है, मूत्राशय मूत्र सें पूरा खाली नहीं होता, कुछ न कुछ मूत्र मूत्राशय में रुका ही रह जाता है। मूत्र करते समय रोगी को ऐसा महसूस होता है कि जैसे कोई चीज मूत्र को बाहर निकलने से रोक रही है। इस रोग के मुख्य कारण अत्यधिक मैथुन तथा अत्यधिक सुरापान है। यह रोग प्रायः तर मौसम (तर जलवायु) में रहने वालों को अधिक हुआ करता है। चिकित्सा:- इस रोग में खट्टे, ठन्डे और तर भोजनों और तरकारियों तथा देर से पचने वाले भोजनों यथा-दही, मट्टा, गोभी, बैंगन, अरबी (घुइयाँ) आदि का पूर्णतयः निषेध है। रोगी को मैथुन न करने की हिदायत दें। 'सोये के तैल' की मालिश करें। यदि औषधियों से रोगी ठीक न हो

सर्दियों में कैसे रहें खूबसूरत

सर्दियों के मौसम में भी आप कैसे दिखें हुस्न की मलिका आइए जानते हैं।




सर्दियों में हमारी त्वचा को ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है, क्योंकि जाड़ों में चलने वाली ठंडी हवा के झोकें सौन्दर्य पर काफी असर डालते हैं। इन दिनों त्वचा शुष्क हो जाती है। अगर आप चाहती हैं कि सर्दियों में भी आपकी खूबसूरती निखरी रहे तो, इसके लिए बस जरूरत है थोड़ी सी देखभाल की। खूबसूरती को बरकरार रखना हर स्त्री चाहती है, फिर चाहे जाड़ा हो या गर्मी, मगर जाड़े के दिनों में खूबसूरती को बरकरार रखना थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि त्वचा इतनी रूखी व बेजान हो जाती है कि क्रीम लगाने के बाद भी लगता है कि त्वचा रूखी है। इस मौसम में अगर थोड़ा-सा समय निकाल कर अपनी त्वचा की तरफ ध्यान दें, तो खोए हुए सौंदर्य को वापस ला सकते हैं।
सर्दियों के मौसम में भी आप कैसे दिखें हुस्न की मलिका आइए जानते हैं।
तो पेश हैं सर्दियों में खूबसूरत बने रहने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे।

कैसे त्वचा को कोमल बनायें-

संपूर्ण त्वचा की देखभाल के लिए स्नान करने के आधे घंटे पहले गुन-गुने सरसों के तेल से पूरे शरीर पर मालिश कर ले और फिर कुनकुने पानी से स्नान कर लें, सर्दियों मै चेहरे की नमी बनाए रखने लिए और त्वचा रूखी होने से बचाने के लिए अपने हाथ की उंगली को कुनकुने पानी मे गीला कर ले, फिर उस उंगली से पूरे चेहरे पर शहद लगाएँ, 10-15 मिनट बाद अपने चेहरे को स्वच्छ पानी से धो लें, ऐसा करने से आपकी त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहेगी तथा चेहरे पर रूखेपन का अहसास नहीं आएगा। कई लोगो में यह भी देखने को मिलता है कि अत्यधिक ठंड के कारण उनका चेहरा काला-सा दिखने लगता है और चेहरे की रंगत खो जाती है। चेहरे की त्वचा में रंगत और चमक बनाए रखने के लिए सर्दियों में कोमल त्वचा बनाये रखने के लिए ब्यूटी टिप्स, हफ्ते में कम-से-कम एक बार स्क्रब करें।

घरेलू स्क्रब-

एक अच्छा घरेलू स्क्रब बनाने के लिए कच्चे दूध में चोकर फूलने दें। जब चोकर पूरी तरह फूल जाए तो उसमे 1 चम्मच गाजर का जूस,1 चम्मच चन्दन पाउडर और जरा-सा हल्दी पाउडर मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को 2-3 मिनट तक चेहरे पर लगाकर स्क्रब करें। स्क्रब करने के 10-12 मिनट बाद चेहरे को धो लें। आपका चेहरा खिल उठेगा इस स्क्रब का प्रयोग आप चाहे तो पूरे बदन पर भी कर सकती हैं। सर्दियों में रूखेपन के कारण पोषण की काफी जरूरत होती है। इसके लिए आप चाहे, तो अपने घर पर ही एक अच्छा पोषणयुक्त पैक बना सकती है। 

नाॅरीशिंगपैक-

पोषणयुक्त पैक बनाने के लिए कुछ बादामो को भिगो दे और छीलकर पीस ले, अब इसमे अंडे की ज़र्दी मिलाए, बस हो गया आपका पोषणयुक्त पैक तैयार । इसे लगाने के 15-20 मिनट बाद चेहरा धो लें, इससे आपकी त्वचा को जरूरी पोषण मिल जाएगा ।
सर्दियों के मौसम में भी आप कैसे दिखें हुस्न की मलिका आइए जानते हैं।
सर्दियों में चेहरे की त्वचा को मुलायम बनाए रखने के लिए एक आसान-सा उपाय यह भी कर सकते हैं । 1 बड़ा चम्मच गिल्सरीन लेकर उसमे एक चम्मच नींबू का रस निचोड़ लीजिए और चेहरे पर लगाएं इससे आपकी त्वचा मुलायम बनी रहेगी । आप चाहे तो इसे अपने हाथ व पैरों पर भी लगा सकती हैं ।

सर्दियों में होंठो की देखभाल-

सर्दियों में ठंड के कारण होंठो का रंग फीका पड़ जाता है और होंठ फटने लगते है, जिससे हमारे होंठो की मुस्कान खो जाती है । इन परेशानियों से बचने के लिए गुलाब की पखुड़ियों सा बनाए लिप बाम ।
होठों का घरेलू बाम-
गुलाब की पंखुड़ियों को रात भर दूध मले फूलने दे और सुबह इन पंखुड़ियों को मसलकर होंठो पर लगाएं । इससे होंठो में गुलाबी रंगत बनी रहेगी| या फिर शहद, मलाई और केसर को मिलकर होंठो पर लगाए और कुछ देर छोड़ दें । यह एक अच्छा लिप बम है । जिसके नियमित इस्तेमाल से होंठो का फटना और कालापन दूर हो जाएगा । होंठो को मुलायम रखने के लिए आप नियमित रूप से बादाम का तेल भी लगाए तो अच्छा रहेगा । 

कोहनियों की देखभाल-



कोहनियाँ शरीर के अन्य भागों के मुक़ाबले शुष्क होती हैं सर्दियों में अधिक रूखी हो जाती है । यदि आपकी कोहनियाँ रूखी एवं काली है, तो दही में थोड़ी-सी हल्दी मिलाकर इसे कोहनियों पर लगाएं  । 2-3 मिनट तक त्वचा पर रगड़ें और इसके बाद पानी से धो दे| सरसों के तेल में थोड़ा-सा नमक मिलाकर भी कोहनियों की त्वचा पर मल सकते हैं । 2-3 मिनट मलने के बाद पानी से धो दें । इन उपायों से आपकी कोहनियाँ मुलायम होंगी तथा उनकी रंगत भी सुधरेगी ।

सर्दियों में पैरों की देखभाल-


सर्दियों में पैरों की देखभाल खासतौर पर करनी पड़ती है, क्योकि एड़ियाँ इस मौसम में ज्यादा फटती है, इसलिए इन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है । यदि आपकी एड़ियाँ सख्त है अथवा सर्दियों में एड़ियाँ फट जाती हैं, तो हफ्ते में एक बार आप आधा बाल्टी कुनकुना पानी लेकर उसमे हाइड्रोजन पराक्साइड, फिटकरी एवं शैंपू मिलाकर आधे घंटे तक अपने पैर इसमे डुबोकर रखें उसके बाद स्क्रबर से अपनी एड़ियों को अच्छी तरह साफ करे और फिर पैर पोंछ कर वैसलिन लगाएं । रोज रात को गिल्सरीन, नींबू का रस व गुलाबजल समान मात्रा में मिलाकर पैरो पर लगाएं । अगर एड़ियों में दरारे हो तो आप खुद भी एक अच्छा पेस्ट बना सकती है, जिनसे एड़ियों की दरारों में भरने से दारारों को ठीक किया जा सकता है । इसके अलावा 1 कटोरी बची-खुची मोम, 1 कटोरी सरसों के तेल और 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर हल्की आंच पर पकाए ताकि गाढ़ा पेस्ट बन जाए । पेस्ट जब हल्का गर्म रहे तभी इसे दरारों में भरे, इससे आपको काफी फायदा होगा । इससे एड़ियाँ मुलायम रहेंगी । 

बालों की देखभाल-

सर्दियों में बालों को ठंडी हवाओं के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए स्कार्फ और कैप पहनें । हफ्ते में एक बार सिर की आंवले के तेल से मालिश करे या फिर नारियल तेल को एक या दो बार कुनकुना गर्म करके सिर की त्वचा में लगाए| फिर गर्म पानी में एक तौलियां भिगोएँ और उसे निचोड़कर सिर के चारो तरफ लपेटें । इसे 5 मिनट तक रहने दें । इस प्रक्रिया से तेल सिर त्वचा में अच्छी तरह समा आता है और रूसी की संभावना नहीं रहती है तथा बाल स्वस्थ एवं मजबूत रहते हैं । बालों को हमेशा साफ रखें । 
लम्बे घने और चमकदार बाल पाने का नेचुरल तरीका
सर्दियों के मौसम में भी आप कैसे दिखें हुस्न की मलिका आइए जानते हैं।
सर्दियों में बाल धोने के लिए आंवला, रीठा और शिकाकाई रात भर फूलने दे और सुबह इसे निथार कर इससे बालों को धो लीजिए । बालों को धोने के बाद आधा मग पानी मे सिरका मिलाकर बालों को धो ले, इससे बालों को कंडीशनिग मिल जाएगा । बालों को रिन्स करने के लिए आप 1 मग पानी में 1 बड़ा चम्मच शहद मिलाकर बालों को धो लीजिए । आप चाहे तो जैतून के तेल की मसाज भी बालों में कर सकती है, इससे बाल लंबे और चमकदार होंगे,

धन्यवाद 



Comments


  1. घरेलु नुस्ख़े -जड़ी बुटि/Jadi Buti & Gharelu Nushkhe - Apps on Google Play ...Download App : घरेलु नुस्ख़े -जड़ी बुटि/Jadi Buti & Gharelu Nushkhe.

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

बवासीर का उपचार

पुरुष गुप्त रोग (Venereal disease), शीघ्र पतन (Premature ejaculation), बलवर्धक (Amplifier), मर्दाना ताकत (Manly power), ताकत की खीर (Takat ki kheer), अधिक देर तक रुकने की विधि

बेस्ट फूड हैं ड्राई फ्रूट्स । मुनक्का, अंजीर, खजूर, अखरोट, बादाम

मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए घरेलू उपाय। Mardana shakti badhane ke liye gharelu upaye।

कायाकल्प करने वाले चुनिंदा आयुर्वेदिक टाॅनिक (Selective Ayurvedic Tonic to Rejuvenate)